आप भी जानें काली मिर्च के फायदे क्या हैं ? | 14 Amazing Benefits Of Black Pepper.

हर घर की रसोई की शान है काली मिर्च जो सिर्फ एक मसाला नहीं बल्कि एक आयुर्वेद औषधि है . दोस्तों आज इसी काली मिर्च के फायदे [ Kali Mirch Ke Fayde ] आपके अपने ब्लॉग आयुर्वेद और साहित्य में आप पढने जा रहे हैं . आइये जानते हैं काली मिर्च के फायदे और नुकसान के बारे में .

काली मिर्च के फायदे
काली मिर्च के फायदे

Table of Contents

काली मिर्च का परिचय [ Introduction of Black Pepper ]

सामान्यतः काली मिर्च को भोजन के एक मसाले के रूप में जाना जाता है जो सूप , सब्जियों से लेकर कई व्यंजनों का स्वाद बढाने के लिए काम में ली जाती है . अंग्रेजी में इसे Black Pepper कहा जाता है , यह दिखने में काली , छोटी और गोल होती है जिसका स्वाद बहुत तीखा होता है . भारत में प्राचीन काल से ही इसका प्रयोग भोजन में मसाले के रूप में और एक औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता रहा है . काली मिर्च भोजन को पचाने वाली , कीड़ों को नष्ट करने वाली , आँखों की रौशनी बढाने वाली आदि औषधीय गुणों से युक्त होती है . काली मिर्च के इन्हीं औषधीय गुणों के कारण शायद हमारे पूर्वजों ने इसे भोजन में शामिल किया था .

Read more

काली मिर्च के फायदे

जीवाणु रोधी , शोथहर , वेदना शामक , कृमि नाशक , पाचक आदि गुणों के कारण काली मिर्च हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है . काली मिर्च में विटामिन सी , विटामिन बी 6 , फाइबर , आयरन , कैल्शियम , पोटैशियम , मैग्नीशियम , फास्फोरस आदि पाये जाते हैं .

काली मिर्च के फायदे

भोजन पचाने में सहायक है काली मिर्च

काली मिर्च में भोजन को पचाने और भूख बढाने का गुण पाया जाता है . यदि भोजन में काली मिर्च शामिल है तो भोजन का पाचन जल्दी हो जाता है . ( यह भी पढ़ें – छोटी हरड़ के फायदे )

खांसी जुकाम में शहद और काली मिर्च के फायदे

काली मिर्च , लौंग , तुलसी और अदरक का काढ़ा खांसी जुकाम में लाभदायक होता है . काली मिर्च को शहद के साथ सेवन करने से भी खांसी और स्वर भेद [ गला बैठना ] में फायदा होता है .

कील मुंहासों में काली मिर्च का प्रयोग

काली मिर्च कई प्रकार के त्वचा रोगों में इस्तेमाल की जाती है . कील मुंहासे होने पर काली मिर्च का पेस्ट पिम्पल पर लगाने से लाभ होता है . ( यह भी पढ़ें – कील मुंहासे की आयुर्वेदिक दवा )

पेट के कीड़ों में काली मिर्च का प्रयोग

पेट के कीड़ों को मारने के लिए काली मिर्च पाउडर को गर्म पानी से सेवन करने पर लाभ होता है . ( यह भी पढ़ें – पेट के कीड़ों की आयुर्वेदिक दवा )

माहवारी में कष्ट होने पर काली मिर्च का उपयोग

पीरियड पेन होने पर काली मिर्च का गर्म पानी के साथ सेवन करना फायदेमंद होता है . एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण के कारण यह सूजन कम कर दर्द से राहत दिलाती है . ( यह भी पढ़ें – अशोकारिष्ट के फायदे )

बालों के लिए काली मिर्च का प्रयोग

एंटी फंगल होने के कारण दही के साथ बालों में लगाने से डैंड्रफ में फायदा होता है .

दांतों के लिए काली मिर्च का प्रयोग

नमक , काली मिर्च और लोंग का तेल दांतों और मसूढ़ों पर मलने से दांत मजबूत होते हैं और मुंह में दुर्गन्ध नहीं आती है .

काली मिर्च के फायदे आंखों के लिए ( घी और काली मिर्च के फायदे )

आँखों की रौशनी बढाने और कई प्रकार के नेत्र रोगों में काली मिर्च का प्रयोग किया जाता है . देसी घी और मिश्री के साथ काली मिर्च का प्रयोग करने से आँखों की रौशनी बढती है और आँखों की कई बीमारियों में लाभ होता है .

कैंसर रोधी गुण भी पाया जाता है काली मिर्च में

रिसर्च के अनुसार काली मिर्च में ऐसा तत्त्व पाया जाता है जो कैंसर से बचाव में सहायक होता है .

डिप्रेशन में काली मिर्च का प्रयोग

काली मिर्च का सेवन करने से शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन बनता है जो कि ख़ुशी वाला हार्मोन माना जाता है जिससे मूड अच्छा होकर डिप्रेशन से बाहर निकलने में मदद मिलती है . ( यह भी पढ़ें – अखरोट के फायदे )

वजन कम करने में काली मिर्च का प्रयोग

काली मिर्च में एंटी ओबेसिटी गुण पाए जाने के कारण इसका इस्तेमाल वजन कम करने में सहायक होता है .

जोड़ों के दर्द में काली मिर्च का प्रयोग

काली मिर्च वात शामक होती है और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण के कारण सूजन कम कर दर्द में फायदेमंद होती है . ( यह भी पढ़ें – जोड़ों के दर्द की आयुर्वेदिक दवा )

दाद , खाज और खुजली में काली मिर्च का प्रयोग

काली मिर्च का तेल लगाने पर दाद , खाज और खुजली में लाभ होता है .

स्वर भंग होने पर काली मिर्च का प्रयोग

यदि गला बैठ गया हो और आवाज साफ़ नहीं आ रही हो तो भोजन के बाद चुटकी भर काली मिर्च मिश्री और घी के साथ चाटने से लाभ होता है .

काली मिर्च के नुकसान

सामान्यतः काली मिर्च के दुष्प्रभाव नहीं होते किन्तु कुछ परिस्थितियों में इसके अधिक सेवन से नुकसान हो सकते हैं . निम्नलिखित लोगों को काली मिर्च के नुकसान हो सकते हैं –

  • काली मिर्च की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्भावस्था ( प्रेगनेंसी ) में इसके सेवन से बचना चाहिए .
  • यदि आपको काली मिर्च से एलर्जी है तो काली मिर्च का सेवन न करें .
  • एसिडिटी के रोगियों को काली मिर्च के सेवन से समस्या बढ़ सकती है .
  • बवासीर की समस्या होने पर काली मिर्च का सेवन न करें .

FAQ

प्रश्न – क्या रोज काली मिर्च खाना ठीक है ?

उत्तर – सीमित मात्रा में रोज काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं . अधिक मात्रा में रोज काली मिर्च खाने के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं .

प्रश्न – काली मिर्च कब नहीं खाना चाहिए ?

उत्तर – काली मिर्च से एलर्जी होने पर , गर्भावस्था में , एसिडिटी और बवासीर होने पर काली मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए .

प्रश्न – क्या काली मिर्च से पेट की चर्बी बर्न होती है ?

उत्तर – काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन वजन घटाने में सहायक होता है . इसके साथ योग , व्यायाम और स्वस्थ जीवन शैली अपनाने पर बेहतर परिणाम मिलते हैं .

प्रश्न – काली मिर्च कौन कौन सी बीमारी में काम आती है ?

उत्तर – आयुर्वेद के अनुसार सर्दी , खांसी , जुकाम , उदर रोग , कृमि रोग , चर्म रोग आदि में काली मिर्च का औषधीय उपयोग किया जाता है .

दोस्तों ! आज के इस लेख में काली मिर्च के फायदे बताये गये हैं , अगले लेख में अन्य कोई उपयोगी जानकारी के साथ फिर मिलेंगे .

अन्य पढ़ें –

1 thought on “आप भी जानें काली मिर्च के फायदे क्या हैं ? | 14 Amazing Benefits Of Black Pepper.”

Leave a comment