कल्याणकारी कुमार कल्याण रस के फायदे बच्चों के लिए | Kumar Kalyan Ras : The Best Medicine for Children

हैलो दोस्तों , आयुर्वेद और साहित्य ब्लॉग में आज हम बच्चों के लिए परम कल्याणकारी और रसायन कुमार कल्याण रस के फायदे बताने जा रहे हैं . आयुर्वेदीय ग्रन्थ भैषज्य रत्नावली के बाल रोगाधिकार में कुमार कल्याण रस का वर्णन मिलता है .

कुमार कल्याण रस के फायदे

कुमार कल्याण रस का परिचय

कुमार कल्याण रस एक आयुर्वेद रस औषधि है जो बच्चों के विभिन्न रोगों में प्रयोग की जाती है . इस औषधि में रस और भस्मों का ही प्रयोग किया गया है . बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने और स्वास्थ्यवर्धन के लिए कुमार कल्याण रस एक उत्तम औषधि है जिसका प्रयोग आयुर्वेद चिकित्सक के निर्देशानुसार सही मात्रा में करना चाहिए .

कुमार कल्याण रस

कुमार कल्याण रस के घटक

कुमार कल्याण रस में रस और भस्मों का समान मात्रा में प्रयोग किया गया है . कुमार कल्याण रस के घटक द्रव्य निम्नानुसार हैं –

  • रस सिन्दूर
  • मुक्ता पिष्टी
  • स्वर्ण भस्म
  • लौह भस्म
  • अभ्रक भस्म
  • स्वर्ण माक्षिक भस्म
  • घृत कुमारी स्वरस ( भावना )

कुमार कल्याण रस के गुण

कुमार कल्याण रस के गुण

कुमार कल्याण रस के प्रत्येक घटक में विशिष्ठ औषधीय गुण हैं और हर घटक स्वयं एक स्वतंत्र औषधि होने के कारण अत्यंत गुणकारी है . कुमार कल्याण रस के गुण घटक अनुसार निम्नलिखित हैं –

रस सिन्दूर

रस सिन्दूर संज्ञावह एवं चेष्टावह नाड़ियों को बल प्रदान करता है तथा कफ जनित विकारों को नहीं होने देता . दुर्बलता को नष्ट करता है .

मुक्तापिष्टी

मुक्ता पिष्टी हड्डियों एवं दांतों का पोषण करती है . बुद्धि को बढाने वाली और हृदय को बल प्रदान करने वाली होती है . मुक्ता पिष्टी के कारण बच्चों के दांत आसानी से निकलते हैं और इस समय होने वाली बीमारियों से रक्षा होती है .

स्वर्ण भस्म

स्वर्ण भस्म ओज को बढाने वाली , कास श्वास का नाश करने वाली , धातुओं को बढाने वाली और उत्तम रसायन है .

लौह भस्म

लौह भस्म शरीर को मजबूत बनाने वाली , रोगों का नाश करने वाली , शरीर की कान्ति को बढाने वाली , खून की कमी दूर करने वाली , यकृत , प्लीहा के रोग मिटाने वाली होती है .

अभ्रक भस्म

अभ्रक भस्म तीनों दोषों का नाश करने वाली , बुद्धि और बल को बढाने वाली . आयु को बढाने वाली और रोग का नाश करने वाली होती है .

स्वर्ण माक्षिक भस्म

स्वर्ण माक्षिक भस्म बलवर्धक , धातुओं का पोषण करने वाली और रसायन है .

घृत कुमारी स्वरस

कुमार कल्याण रस में घृत कुमारी स्वरस की भावना दी जाती है . घृत कुमारी ( एलोवेरा ) यकृत , प्लीहा के रोगों का नाश करने वाली , सभी तरह के उदर विकारों को नष्ट करने वाली और विबंध हटाने वाली औषधि है . ( यह भी पढ़ें – कुमार्यासव के फायदे )

कुमार कल्याण रस के फायदे

कुमार कल्याण रस के फायदे

बच्चों के लिए कुमार कल्याण रस एक उत्तम रसायन है और बच्चों में रोग की भयंकर अवस्था में भी शक्ति की रक्षा करता है . इस कल्याणकारी कुमार कल्याण रस के फायदे निम्नलिखित हैं –

बच्चों के बुखार में उपयोगी

कुमार कल्याण रस बच्चों के सभी प्रकार के ज्वर का नाश करता है .

खांसी , जुकाम और अस्थमा में लाभप्रद

बच्चों को बार बार जुकाम , खांसी या अस्थमा की शिकायत होने पर कुमार कल्याण रस के सेवन से लाभ होता है .

हड्डियों की कमजोरी दूर करे

बच्चों के अस्थि दौर्बल्य ( हड्डियों की कमजोरी ) में कुमार कल्याण रस के सेवन से फायदा होता है और हड्डियां मजबूत बनती हैं .

सेरिब्रल पाल्सी डाउन सिंड्रोम में लाभदायक

बच्चों की मानस मंदता ( सेरिब्रल पाल्सी डाउन सिंड्रोम ) में कुमार कल्याण रस को ब्राह्मी घृत के साथ सेवन कराने से मानसिक विकास की गति बढ़ती है . ( यह भी पढ़ें – ब्राह्मी के फायदे )

रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि

कुमार कल्याण रस के सेवन से बच्चों की इम्युनिटी बढ़ती है और रोगों के संक्रमण का ख़तरा कम होता है . ( यह भी पढ़ें – अश्वगंधा के फायदे )

लिवर , प्लीहा और फेफड़ों के लिए लाभदायक

कुमार कल्याण रस के सेवन से यकृत , प्लीहा , फुफ्फुस के विकारों का शमन होता है .

शारीरिक शक्ति बढ़ाये

कुमार कल्याण रस के सेवन से बच्चों की शारीरिक शक्ति में वृद्धि होती है और बच्चा हृष्ट पुष्ट होता है .

दोस्तों , इस आर्टिकल में बच्चों के रसायन कुमार कल्याण रस के फायदे बताये गये . आशा है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी . अगले लेख में अन्य उपयोगी जानकारी के साथ हाजिर होंगे .

Read More.

Leave a comment