कौंच पाक के फायदे और नुकसान | 10 Best Uses of Kaunch Pak.

हैलो दोस्तों , आयुर्वेद और साहित्य ब्लॉग के इस आर्टिकल में आज हम आयुर्वेद औषधि कौंच पाक के फायदे और नुकसान से सम्बंधित जानकारी शेयर कर रहे हैं . आयुर्वेद की श्रेष्ठ वाजीकर औषधियों में एक कौंच पाक के फायदे जानने के लिए पढ़ते रहिये .

कौंच पाक के फायदे

कौंच पाक क्या है ?

कौंच पाक एक आयुर्वेदिक दवा है जो मुख्यतः पुरुषों की यौन क्षमता वृद्धि और नपुंसकता दूर करने के लिए प्रयोग की जाती है . कौंच पाक के सेवन से बल , वीर्य में वृद्धि और सप्त धातुओं का पोषण होता है . इसे श्रेष्ठ वाजीकरण औषधि माना जाता है और नामर्दी , धातु दोष , शुक्राणुओं की कमी आदि में आयुर्वेद चिकित्सकों द्वारा उपचारार्थ इसका प्रयोग किया जाता है .

कौंच पाक के घटक

आयुर्वेद शास्त्रोक्त वाजीकर औषधि कौंच पाक के निर्माण में निम्नलिखित घटक द्रव्यों का प्रयोग किया जाता है .

कौंच पाक के फायदे और नुकसान

कौंच पाक का मुख्यतः यौन दौर्बल्य , धातुओं की कमजोरी , शीघ्र पतन आदि में चिकित्सकीय उपयोग किया जाता है किन्तु कौंच पाक के अन्य रोगों यथा गर्भाशय की कमजोरी , प्रमेह , मूत्र विकार आदि में भी महत्त्वपूर्ण लाभ हैं . आइये जानते हैं कौंच पाक के फायदे और नुकसान क्या हैं .

कौंच पाक के फायदे

कौंच पाक बल और वीर्य बढाने वाला एक उत्तम आयुर्वेदिक योग जिसे सर्दियों में सेवन करना चाहिए . कौंच पाक के सेवन से शारीरिक और मानसिक क्षमता में वृद्धि के साथ अन्य कई लाभ प्राप्त होते हैं . आइये जानते हैं कौंच पाक के फायदे किन किन रोगों में प्राप्त होते हैं .

कौंच पाक के फायदे

कौंच पाक से यौनेच्छा में वृद्धि

जिन लोगों की कामेच्छा में कमी हो गयी है अथवा सेक्स में रुचि कम हो गयी हो उन्हें कौंच पाक के सेवन से लाभ होता है .

कौंच पाक से शुक्राणुओं में वृद्धि

शुक्राणुओं की कमी होने की स्थिति में कौंच पाक का दूध के साथ सेवन करने से शुक्राणुओं में वृद्धि होती है और सक्रियता बढ़ती है .

कौंच पाक से शीघ्र पतन में लाभ

कौंच पाक के सेवन से स्तम्भन शक्ति बढ़ती है तथा शीघ्र वीर्य स्खलन में लाभ होता है .

कौंच पाक से शारीरिक शक्ति में वृद्धि

कौंच पाक के सेवन से सप्त धातुओं का पोषण होकर बल और वीर्य में वृद्धि होती है जिससे शारीरिक शक्ति और क्षमता में बढ़ावा होता है .

प्रमेह में कौंच पाक के लाभ

कौंच पाक के सेवन से प्रमेह एवं मूत्र विकारों में लाभ होता है .

गर्भाशय के लिए कौंच पाक के फायदे

कौंच पाक का सेवन गर्भाशय की निर्बलता नष्ट कर गर्भाशय को मजबूती प्रदान करता है . ( यह भी पढ़ें – बच्चेदानी में सूजन की आयुर्वेदिक दवा )

वात रोगों में कौंच पाक का प्रयोग

कौंच पाक वात वृद्धि को दूर करने वाला होता है इसलिए वात विकारों घुटनों के दर्द आदि में कौंच पाक के सेवन से लाभ होता है . ( यह भी पढ़ें – जोड़ों के दर्द की आयुर्वेदिक दवा )

कौंच पाक के मानसिक लाभ

कौंच पाक का सेवन मानसिक क्षमता और बुद्धि को बढाने वाला होता है . ( यह भी पढ़ें – बुद्धि के लिए ब्राह्मी के फायदे )

कौंच पाक हड्डियों एवं मांसपेशियों के लिए लाभप्रद

कौंच पाक सभी धातुओं का पोषण करने वाला और बलवर्धक होता है इसलिए इसके सेवन से हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती मिलती है .

कौंच पाक से नपुंसकता में लाभ

कौंच पाक के सेवन से प्रजनन क्षमता में सुधार होता है तथा नपुंसकता में लाभ होता है .

कौंच पाक के नुकसान

कौंच पाक एक आयुर्वेदिक दवा है इसलिए इसका सेवन हमेशा आयुर्वेदिक डॉक्टर के परामर्श एवं दिशा निर्देशानुसार ही करना चाहिए . बिना चिकित्सकीय सलाह स्वेच्छा से कौंच पाक का सेवन करना नुकसानदायक भी हो सकता है . आइये जानते हैं कौंच पाक के नुकसान क्या क्या हो सकते हैं और इसके सेवन में क्या सावधानियां बरतनी चाहिए .

कौंच पाक के नुकसान
  • कौंच पाक उष्ण वीर्य अर्थात् गर्म तासीर वाला होता है इसलिए गर्मियों में और गर्म प्रकृति वालों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए .
  • गर्भवती महिलाओं को कौंच पाक के सेवन से बचना चाहिए अथवा अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए .
  • कौंच पाक में प्रयुक्त घटक द्रव्यों से एलर्जी होने की स्थिति में कौंच पाक का सेवन नहीं करना चाहिए .

कौंच पाक खाने का तरीका ( सेवन विधि )

कौंच पाक एक आयुर्वेद औषधि है इसलिए इसे हमेशा आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देशानुसार ही सेवन करना चाहिए . सामान्यतः कौंच पाक सेवन विधि निम्नानुसार है .

कौंच पाक खाने का तरीका

मात्रा – 5-10 gm भोजन के बाद ( वयस्क हेतु ) .

अनुपान – दूध , पानी .

दोस्तों , आज के लेख में हमने आयुर्वेदिक वाजीकारक औषधि कौंच पाक के फायदे और सेवन विधि से सम्बन्धित जानकारी साझा की . अगले लेख में अन्य किसी उपयोगी और रोचक जानकारी के साथ हाजिर होंगे .

अन्य पढ़ें

Leave a comment