प्याज है बालों के लिए वरदान , जानें प्याज से गंजापन कैसे दूर करें ?| 8 Amazing Benefits of Onion juice.

प्राचीन काल से ही भोजन और औषधि के रूप में प्याज का उपयोग किया जाता रहा है . इस आर्टिकल में आप पढने जा रहे हैं कि प्याज से गंजापन कैसे दूर करें और प्याज के अन्य औषधीय उपयोग क्या क्या हैं ?

प्याज से गंजापन कैसे दूर करें
प्याज से गंजापन कैसे दूर करें ?

प्रायः हर घर में प्याज का उपयोग सब्जी , सलाद या सब्जियों का स्वाद बढाने के लिए छौंकन में किया जाता है . आम आदमी का प्रिय भोज्य पदार्थ प्याज कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है और विभिन्न रोगों के उपचार में इसका प्रयोग किया जाता है . प्याज में प्रोटीन , वसा , कार्बोहाइड्रेट , कैल्शियम , फास्फोरस , आयरन , विटामिन बी , विटामिन सी और सबसे अधिक जल पाया जाता है .

प्याज के गुणधर्म

प्याज दीपन , पाचन गुण के कारण पेट के लिए अच्छा होता है . प्याज में रक्तशोधक , कंडूघ्न और शोथहर गुण के कारण कील मुंहासों एवं त्वचा रोगों के लिए लाभदायक है . इसके अलावा प्याज ओजवर्धक और कामोद्दीपक भी होता है .

प्याज का रस के फायदे

प्याज के कई औषधीय उपयोग होते हैं . हर घर में उपलब्धता के कारण घरेलू नुस्खों में इसका उपयोग आसानी से किया जा सकता है . आइये जानते हैं प्याज का रस के फायदे किस किस रोग में हैं .

लू और तापघात से बचाव

प्याज खा कर घर से निकलने पर गर्मियों के मौसम में लू लगने की संभावना कम होती है .

ज्वर एवं अतिसार में प्याज का प्रयोग

लू के कारण बुखार और दस्त होने पर प्याज का रस 1-2 चम्मच दिन में तीन चार बार देने से बुखार और दस्त में फायदा होता है . ( यह भी पढ़ें – बार बार दस्त लगने का क्या कारण है )

श्वास में प्याज का रस के फायदे

श्वास में गले से कफ नहीं निकलने की स्थिति में प्याज के रस को शहद के साथ चटाने से लाभ होता है और कफ पतला होकर बाहर निकल जाता है .

पेशाब की जलन में प्याज का रस लाभकारी

पेशाब में जलन होने पर एक गिलास पानी में दो चम्मच प्याज का रस मिश्री के साथ सेवन करने से जलन में फ़ायदा होता है .नींबू रस के साथ प्याज का सलाद खाने से भी लाभ होता है .

प्याज से सूजन में लाभ

चोट वाले स्थान पर प्याज का रस , हल्दी और अजवायन मिलाकर सेक करने से दर्द और सूजन में कमी होती है .

जहरीले कीटों के काटने पर इलाज

किसी जहरीले कीड़े , मधुमक्खी आदि के काटने पर प्रभावित स्थान पर प्याज का रस लगाने से फायदा होता है और विषैला प्रभाव कम होता है .

कील मुंहासों और चर्म रोगों में लाभ

फोड़े , फुंसी , खाज , कील मुंहासों आदि त्वचा विकारों में प्याज का रस लगाने और खाने से फायदा होता है और खुजली कम होती है . ( यह भी पढ़ें – पिम्पल्स को जड़ से खत्म कैसे करें )

प्याज का रस बालों के लिए लाभप्रद

प्याज का रस बालों में लगाने से बाल कम झड़ते हैं और स्वस्थ रहते हैं .

प्याज से गंजापन कैसे दूर करें ?

प्याज बालों के लिए एक बेहतरीन औषधि है और प्याज के रस के बालों में प्रयोग से अद्भुत लाभ देखने को मिलते हैं . प्याज के रस को प्रभावित स्थान पर नियमित लगाने से पुराने बालों का झड़ना बंद हो जाता है और नये बाल भी आना प्रारम्भ हो जाते हैं . यूँ कह सकते हैं कि प्याज के रस के प्रयोग से गंजापन भी दूर किया जा सकता है . आवश्यकता है नियमित प्रयोग और धैर्य रखने की .

प्याज से बाल उगाने की विधि

प्याज से बाल उगाने की विधि
प्याज से बाल उगाने की विधि

प्रथम विधि

प्याज के बारीक बारीक टुकड़े कर खरल में कूट कर या मिक्सी में पीस कर प्याज का रस निकाल लें . इस रस को अच्छी तरह सिर धो कर पौंछ कर जहां बाल नहीं हैं वहां पर लगायें . 1-2 घंटों बाद हर्बल शैम्पू से सिर धो लें . प्याज को कूट कर एक पोटली में रख कर पोटली को सिर की सतह पर रगड़ भी सकते हैं . यह प्रयोग नियमित या कम से कम सप्ताह में दो बार करें . तीन महीने लगातार करने से परिणाम दिखने प्रारम्भ हो जाते हैं .

यदि प्याज का रस रात भर सिर में लगा रहे तो परिणाम अधिक अच्छे होते हैं . ध्यान रहे प्याज की गंध तेज होती है जिसे कई लोग अधिक देर तक सहन नहीं कर पाते इसलिए प्याज का रस ज्यादा समय तक बालों में लगाने पर असुविधा महसूस करते हैं . हमारी राय है कि कम से कम 1-2 घंटों तक तो रस को लगाना ही चाहिए उसके बाद सिर धो लें . ( यह भी पढ़ें – कम उम्र में बाल झड़ने के कारण )

द्वितीय विधि

प्याज को मिक्सी में पीस कर प्याज का रस निकाल लें . इस रस को नारियल या जैतून के तेल में मिला कर सिर की सतह पर अच्छी तरह से मालिश करें . इसमें नींबू का रस भी मिलाया जा सकता है . 10 मिनिट तक प्याज के रस द्वारा सिर की अच्छी तरह से मालिश करने के बाद 1-2 घंटों के लिए यूँ ही छोड़ दें . उसके बाद किसी हर्बल शैम्पू और साफ़ पानी ( सादा ) से सिर धो लें . सप्ताह में कम से कम दो बार यह प्रयोग करें .

तृतीय विधि

बालों में प्याज के प्रयोग की तीसरी विधि बतायी जा रही है . इसमें प्याज के छिलकों को पानी में उबाल लें . जब पानी अच्छी तरह उबल जाए और पानी का रंग गहरा हो जाए तो आंच से नीचे उतार लें . ठंडा होने पर छान कर इससे सिर धो लें और उसके बाद साफ़ पानी से सिर को अच्छी तरह से धो लें . कुछ दिन प्रयोग करने पर ही बाल झड़ना बंद हो जाते हैं .

प्याज का रस कितने दिन लगाना चाहिए ?

प्याज का रस कितने दिन लगाना चाहिए
प्याज का रस कितने दिन लगाना चाहिए ?

अच्छे परिणाम के लिए प्याज का रस सिर में 3-6 महीने तक लगाना चाहिए . यदि रोजाना लगाना संभव नहीं हो तो सप्ताह में 2 बार अवश्य प्रयोग करें . नियमित प्रयोग करने से 6 से 8 सप्ताह में परिणाम दिखना प्रारम्भ हो जाता है .

दोस्तों , आयुर्वेद और साहित्य ब्लॉग के इस लेख में हमने प्याज का रस के फायदे और प्याज से गंजापन कैसे दूर करें के सम्बन्ध में जानकारी प्रस्तुत की . आशा है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी . अगले लेख में अन्य किसी उपयोगी जानकारी के साथ हाजिर होंगे .

अन्य पढ़ें

Leave a comment