हैल्दी और फिट रहने के लिए खाइए फाइबर युक्त सलाद : सलाद खाने के 18 अद्भुत फायदे .

स्वास्थ्य का मुख्य आधार खान पान होता है . हैल्दी और फिट रहने के लिए लजीज व्यंजन के स्थान पर फाइबर युक्त सलाद को अपने भोजन में शामिल कीजिए और कुछ ही दिनों में स्वयं फर्क महसूस कीजिए . सलाद का नियमित सेवन करने वाले व्यक्ति स्वाद से भरपूर पकवानों का लुत्फ़ उठाने वालों व्यक्तियों से अधिक फिट और स्वस्थ नजर आते हैं . आज हम बतायेंगे कि फाइबर युक्त सलाद खाने के स्वास्थ्य लाभ क्या क्या हैं .

फाइबर युक्त सलाद
फाइबर युक्त सलाद

फाइबर युक्त सलाद क्या होता है ?

सलाद से शरीर को रेशेदार पदार्थ प्राप्त होते हैं जो हमारे पाचन संस्थान को सही तरह से काम करने में मदद करते हैं , इन रेशेदार पदार्थ से पूर्ण सलाद को फाइबर युक्त सलाद कहते हैं . सलाद में मुख्यतः टमाटर , गाजर , चुकंदर , मूली , पत्तागोभी , प्याज , ककडी , खीरा , हरे पत्तों वाली सब्जी आदि का प्रयोग किया जाता है .

फाइबर युक्त सलाद
फाइबर युक्त सलाद

खाली पेट सलाद खाने के फायदे

सलाद विटामिन्स और खनिज लवणों से भरपूर होता है . सलाद में हर प्रकार के विटामिन और खनिज लवण शरीर को प्राप्त होते हैं . ये विटामिन्स और खनिज लवण शरीर की इम्युनिटी बढ़ा कर शरीर को स्वस्थ और चुस्त दुरुस्त रखने में मददगार होते हैं . खाली पेट सलाद खाने के फायदे निम्नलिखित हैं –

  • डायबिटीज के रोगियों के लिए भोजन से पहले सलाद का सेवन अत्यंत लाभदायक है . यदि डायबिटीज का रोगी अपना आधा पेट सलाद से भर लेता है तो भोजन की आवश्यकता कम होती है और शुगर लेबिल नहीं बढ़ता .
  • भोजन से पहले सलाद का सेवन मोटापा रोकने और वजन कम करने में सहायक है . ( पढ़ें – महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय )
  • उच्च रक्तचाप और ह्रदय रोगियों के लिए भी खाली पेट सलाद का सेवन लाभप्रद होता है .
  • सलाद से प्राप्त होने वाला विटामिन A आँखों की ज्योति के लिए लाभदायक होता है .
  • सलाद से प्राप्त होने वाला विटामिन B शरीर को पोषण प्रदान करता है .
  • सलाद से प्राप्त होने वाला विटामिन C शरीर की इम्युनिटी बढाता है .
  • सलाद से प्राप्त होने वाला विटामिन D शरीर में कैल्शियम के लिए आवश्यक है और ह्रदय को सवस्थ रखने में मददगार है .
  • सलाद में पाया जाने वाला विटामिन E ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है .
  • सलाद में पाए जाने वाले कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाते हैं .
  • सलाद में पाए जाने वाला आयरन रक्त निर्माण का कार्य करता है और ब्लड में हीमोग्लोबीन की कमी नहीं होने देता .
  • सलाद से प्राप्त होने वाला पौटेशियम ब्लड प्रेशर और ह्रदय के लिए अच्छा होता है .
  • सलाद से प्राप्त होने वाले जिंक , कॉपर , सल्फर आदि शरीर की रोगों से रक्षा करने में सहायक होते हैं .
  • सलाद में भरपूर फाइबर होने के कारण कब्ज दूर होती है .
  • सलाद का सेवन पेशाब की रुकावट दूर करता है .
  • सलाद का सेवन लिवर के लिए फायदेमंद होता है .
  • सलाद के सेवन से कमजोरी और थकान दूर होती है . ( पढ़ें – कमजोरी और थकान दूर करने के उपाय )
  • सलाद का सेवन दांतों और मसूढ़ों के लिए फायदेमंद होता है .
  • सलाद का सेवन बवासीर में फायदेमंद होता है . ( पढ़ें – खूनी बवासीर का इलाज )
खाली पेट सलाद खाने के फायदे
खाली पेट सलाद खाने के फायदे

सलाद में क्या क्या होना चाहिए ?

सलाद खाने का लाभ इस बात पर निर्भर करता है कि हम सलाद में क्या क्या शामिल करते हैं . सलाद में मौजूद भिन्न भिन्न पौष्टिक तत्त्व शरीर को भिन्न भिन्न प्रकार से लाभ पहुंचाते हैं . आइये जानते हैं कि हमारे सलाद में क्या क्या होना चाहिए .

सलाद में टमाटर का प्रयोग

टमाटर

सलाद में टमाटर को अवश्य शामिल करना चाहिए . टमाटर में विटामिन ए और सी पाया जाता है जो आँखों और मसूढ़ों के लिए फायदेमंद होता है . टमाटर में कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं . टमाटर में आयरन , कैल्शियम , फास्फोरस , मैग्नीशियम , पौटेशियम , आयोडीन भी पाए जाते हैं . डायबिटीज के रोगियों एवं वजन कम करने की इच्छा रखने वालों को सलाद में टमाटर का अधिक सेवन करना चाहिए . टमाटर स्किन की चमक बढाने में भी मददगार होता है .

सलाद में चुकंदर का प्रयोग

चुकंदर

चुकंदर में आयरन , कैल्शियम , सोडियम , पौटेशियम , प्रोटीन , स्टार्च आदि पाए जाते हैं . यह ब्लड की कमी को दूर कर हीमोग्लोबीन का स्तर बढाता है . ह्रदय की मांसपेशियों को मजबूत करता है तथा दांतों और मसूढ़ों की समस्या मिटाता है .

सलाद में गाजर का प्रयोग

गाजर

गाजर में विटामिन A ( कैरोटीन ) प्रचुर मात्रा में पाया जाता है , इसके अलावा विटामिन बी , सी , डी , फोलिक एसिड भी पाया जाता है . यह नेत्र ज्योति बढाने में सहायक है . बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है . गाजर का सेवन दिमाग के लिए अच्छा होता है . गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन में फेफड़ों के कैंसर से बचाव के गुण पाए जाते हैं . ( पढ़ें – पुरुषों के लिए गाजर के फायदे )

सलाद में मूली का प्रयोग

मूली

मूली में आयरन , विटामिन सी , फास्फोरस व कैल्शियम पाया जाता है . मूली पाचन संस्थान के लिए अच्छी होती है . गैस की समस्या को दूर कर भोजन पचाने में सहायक है . लिवर के लिए फायदेमंद है . इसके सेवन से दांतों की कसरत होती है . हाई ब्लड प्रेशर में लाभदायक है . फाइबर युक्त होने के कारण कब्ज दूर करने में मदद करती है .

सलाद में पत्तागोभी का प्रयोग

पतागोभी

पत्तागोभी के बाहर के पत्तों में विटामिन A पाया जाता है इसलिए इसके बाहर के पत्तों का सलाद में प्रयोग करना चाहिए . पत्तागोभी में विटामिन सी और अल्पमात्रा में विटामिन बी भी पाया जाता है . पत्तागोभी खून की खराबी , अपच और आँखों की कमजोरी दूर करने में सहायक है .

सलाद में प्याज का प्रयोग

प्याज

प्याज के बिना सलाद अधूरा लगता है . प्याज फाइबर युक्त होने के कारण कब्ज दूर करता है , बवासीर के रोगियों के लिए फायदेमंद है . खून साफ़ करता है तथा लिवर की बीमारियों में लाभदायक है . कोलेस्ट्रोल बढ़ने से रोकने में मदद करता है .

सलाद में ककड़ी या खीरा का प्रयोग

खीरा

ककड़ी व खीरे में विटामिन बी तथा कुछ मात्रा में आयरन , कैल्शियम आदि पाए जाते हैं . खीरा मूत्र की रुकावट दूर करता है और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है . कब्ज दूर करता है , बवासीर के रोगियों के लिए लाभदायक है .

सलाद में नीबू का प्रयोग

नीबू

सलाद में नीबू का प्रयोग सलाद का स्वाद बढाता है , विटामिन सी होने के कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाता है . पाचन को सही करता है .

सलाद में पत्तेदार सब्जियों का प्रयोग

पालक

सलाद में हरे पत्ते वाली सब्जियों पालक , मेथी आदि का प्रयोग पाचन शक्ति को बढाता है . आँखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है . खून की कमी दूर करता है , लिवर के लिए अच्छा होता है .

दोस्तों , आज हमने फाइबर युक्त सलाद खाने के फायदे और सलाद में क्या क्या होना चाहिए की जानकारी शेयर की . आशा है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी . अगले लेख में अन्य उपयोगी जानकारी के साथ हाजिर होंगे .

अन्य पढ़ें

2 thoughts on “हैल्दी और फिट रहने के लिए खाइए फाइबर युक्त सलाद : सलाद खाने के 18 अद्भुत फायदे .”

Leave a comment