भुनी हुई मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान | 8 Amazing Benefits of Peanuts.

हैलो दोस्तों , आयुर्वेद और साहित्य ब्लॉग में आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से भुनी हुई मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान से सम्बंधित जानकारी शेयर कर रहे हैं . गरीबों के बादाम मूंगफली खाने के फायदे जानने के लिए पढ़ते रहिये .

भुनी हुई मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान

मूंगफली खाने के फायदे

प्रोटीन और अन्य पोषक तत्त्वों से भरपूर मूंगफली स्वाद के साथ कई गुणों की खान है . एमीनो एसिड , प्रोटीन , फाइबर आदि से युक्त मूंगफली रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने वाला होता है इसलिए मूंगफली का सेवन इम्युनिटी को बढाने वाला होता है .

मूंगफली वसा से भरपूर होने के बावजूद दिल ( हार्ट ) के स्वास्थ्य के लिए अच्छा आहार है . मूंगफली में मौजूद फैट खराब कोलेस्ट्रोल को घटाने वाला और स्वास्थ्यकर होता है . मूंगफली में मौजूद ओलिक एसिड कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहायक होता है .

मूंगफली खाने के फायदे

एंटी ओक्सिडेंट , विटामिन ई , फोलिक एसिड , फाइबर , प्रोटीन आदि पोषक तत्त्वों से युक्त मूंगफली का सेवन बुढापे को जल्दी आने से रोकता है और त्वचा को स्वस्थ और सुन्दर रखता है .

भरपूर एंटी ओक्सिडेंट की मौजूदगी वाली मूंगफली का सेवन कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक है .

शकाहार में मूंगफली प्रोटीन का एक उत्तम स्रोत होता है और इसमें मौजूद पोषक तत्त्व बादाम के सामान गुणों वाले होते हैं . इसलिए मूंगफली को गरीबों का बादाम भी कहते हैं . ( यह भी पढ़ें – बादाम के फायदे और नुकसान )

मूंगफली का सेवन मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है तथा मानसिक तनाव को कम करता है . मूंगफली का सेवन नेत्र ज्योति बढाने वाला तथा हड्डियों को मजबूत बनाने वाला होता है .

भुनी हुई मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान

सर्दियों में भुनी हुई मूंगफली और गुड़ का सेवन किया जाता है . भुनी हुई मूंगफली का सेवन करने के अनेक स्वाथ्यप्रद लाभ हैं . आइये जानते हैं भुनी हुई मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान क्या हैं .

भुनी हुई मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान

भुनी हुई मूंगफली खाने के फायदे

कच्ची मूंगफली खाने की तुलना में भुनी हुई मूंगफली खाना स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है . भुनी हुई मूंगफली खाने के फायदे निम्नानुसार हैं .

इम्युनिटी बढाने में सहायक

भुनी हुई मूंगफली का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है और बीमार होने का ख़तरा कम होता है .

मानसिक तनाव में कमी

मूंगफली का सेवन मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है और तनाव को कम करता है . ( यह भी पढ़ें – मानस रोगों में सर्पगंधा वटी के फायदे )

हृदय के स्वास्थ्य के लिए बेहतर

मूंगफली में कोलेस्ट्रोल को कम करने के गुण पाए जाते हैं अतः हृदय के स्वास्थ्य के लिए मूंगफली का सेवन करना अच्छा होता है .

कैंसर का खतरा कम करने में मददगार

मूंगफली में मौजूद एंटी ओक्सिडेंट एवं अन्य पोषक तत्त्व कैंसर का खतरा कम करने में सहायक होते हैं .

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद

मूंगफली का सेवन करने से त्वचा का स्वास्थ्य अच्छा रहता है और झुर्रियां नहीं पड़ती .

हड्डियों और मांसपेशियों के लिए लाभप्रद

मूंगफली का सेवन हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है .

डायबिटीज में मूंगफली के फायदे

मूंगफली का सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है इसलिए डायबिटीज के रोगियों के लिए मूंगफली का सेवन फायदेमंद होता है . ( यह भी पढें – डायबिटीज के लक्षण और उपाय )

सर्दी जुकाम से बचाव

मूंगफली की तासीर गर्म होती है , इसलिए सर्दियों में भुनी हुई मूंगफली का सेवन करने से सर्दी जुकाम का ख़तरा कम होता है . ( यह भी पढ़ें – सर्दी जुकाम के घरेलू नुस्खें )

मूंगफली खाने के नुकसान

मूंगफली खाने के नुकसान
  • अधिक मात्रा में मूंगफली खाने से गैस , बदहजमी एवं पेट दर्द की संभावना होती है .
  • लिवर से सम्बंधित रोग होने पर मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए .
  • मूंगफली से एलर्जी होने पर मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए .

FAQ

प्रश्न – मूंगफली से किसे बचना चाहिए ?

उत्तर – मूंगफली से एलर्जी होने की स्थिति में इसके सेवन से बचना चाहिए . लिवर सम्बंधित समस्या होने पर मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए .

प्रश्न – क्या मूंगफली पुरुषों के लिए अच्छी है ?

उत्तर – मूंगफली प्रोटीन , एंटी ओक्सिडेंट , विटामिन ई , फाइबर आदि पोषक तत्त्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है इसलिए पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है .

प्रश्न – मूंगफली की तासीर क्या होती है ?

उत्तर – मूंगफली की तासीर गर्म होती है इसलिए मूंगफली का सेवन अधिकतर सर्दियों में किया जाता है .

दोस्तों , आज के लेख में हमने भुनी हुई मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान से सम्बन्धित जानकारी साझा की . अगले लेख में अन्य किसी उपयोगी और रोचक जानकारी के साथ हाजिर होंगे .

अन्य पढ़ें

Leave a comment