आयुर्वेद अनुसार मालिश के लिए कौन सा तेल अच्छा है ? | 6 Best Oils For Massage

मालिश का शरीर पर कई तरह से प्रभाव पड़ता है . मालिश से शरीर में रक्त संचार सुचारू होता है , त्वचा की आभा बढ़ती है , मांसपेशियों को आराम मिलता है और नयी ऊर्जा का संचार होता है . आज हम बतायेंगे कि आयुर्वेद के अनुसार मालिश के लिए कौन सा तेल अच्छा है ?

मालिश के लिए कौन सा तेल अच्छा है
मालिश के लिए कौन सा तेल अच्छा है ?

मालिश कब करनी चाहिए ?

मालिश के लिए सबसे अच्छा समय सुबह का होता है . जहां तक संभव हो मालिश खाली पेट करवानी चाहिए . मालिश एवं भोजन के बीच 5- 6 घंटों का अंतर होना चाहिए .

मालिश करने के तरीके

मालिश अंगों के अनुसार अलग अलग तरह से की जाती है . मालिश करने में दबाना , रगड़ना , थपथपाना , मुठ्ठी बाँध कर आटा गूंथने की तरह प्रक्रिया करना आदि विधियां काम में ली जाती हैं . इन्हें निडिंग , नकलिंग , कपिंग , चापिंग , पिंचिंग , स्नैचिंग आदि कहा जाता है .

अलग अलग अंगों की मालिश करने के तरीके निम्नानुसार हैं –

पीठ की मालिश

पीठ की मालिश
पीठ की मालिश

पीठ की मालिश के लिए पेट के बल लेट कर सबसे पहले गर्दन के पिछले भाग से अंगूठे से दबाते हुए गर्दन की अर्द्ध वृत्ताकार रूप में मालिश की जाती है . उसके बाद अंगूठों को रीढ़ की हड्डी के दोनों तरफ से दबाते हुए ऊपर से नीचे लाते हुए मालिश करनी चाहिए . ( पढ़ें – एलर्जी को जड़ से खत्म कैसे करें ? )

छाती की मालिश

छाती की मालिश
छाती की मालिश

पीठ के बल लिटा कर गर्दन के आगे से धीरे धीरे हलके दबाव से मालिश करनी चाहिए . महिलाओं को हल्के हाथ से गोलाई में मालिश करनी चाहिए .

पेट की मालिश

पेट की मालिश
पेट की मालिश

पेट की मालिश बिल्कुल हल्के हाथ से बिना दबाव डाले हौले हौले करनी चाहिए . कोहनी से कंधे तक मालिश थोड़े दबाव के साथ करनी चाहिए . इसमें मांसपेशियों को हल्के हल्के खींचना , थपथपाना और सहलाना चाहिए .

पैर की मालिश

पैर की मालिश
पैर की मालिश

पैर की मालिश की शुरुआत तलवों से करनी चाहिए . तलवों को हल्का सा रगड़ते हुए गोलाई में मालिश करनी चाहिए . घुटनों की मालिश हथेलियों से गोलाई में घुमाते हुए रगड़ कर करनी चाहिए . पिंडलियों की मालिश अंगूठों से दबाते हुए करनी चाहिए . ( नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें )

सिर की मालिश

सिर की मालिश
सिर की मालिश

सिर की मालिश के लिए अँगुलियों के पोरों से तेल लगा कर सिर की सतह पर 10- 15 मिनिट तक मलना चाहिए . सिर के लिए सरसों , एरण्ड , नारियल आदि का तेल इस्स्तेमाल किया जाता है .

चेहरे की मालिश

चेहरे की मालिश
चेहरे की मालिश

चेहरे की मालिश किसी फेशियल क्रीम से हल्के हाथों से नीचे से ऊपर ले जाते हुए हाथों को गोलाई में घुमाते हुए करनी चाहिए . चेहरे को हल्का हल्का थपथपाना चाहिए . ललाट को हल्के हाथों से दबा कर नीचे से ऊपर एवं ललाट के दोनों ओर हल्का दबाव देकर मालिश करनी चाहिए .

मालिश के लिए कौन सा तेल अच्छा है ?

मालिश के लिए कई तरह के तेलों का इस्तेमाल किया जाता है . सामान्यतः मालिश के लिए निम्नलिखित तेलों का प्रयोग किया जाता है –

  1. सरसों का तेल
  2. जैतून का तेल
  3. तिल का तेल
  4. नारियल का तेल
  5. बादाम का तेल
  6. एरण्ड का तेल

दर्द के लिए लौंग का तेल , महानारायण तेल , महाविषगर्भ तेल आदि का प्रयोग किया जाता है . सिर में मालिश के लिए सरसों का तेल , आंवला तेल , नारियल तेल और एरण्ड का तेल अच्छे रहते हैं . मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए सरसों और तिल के तेल अच्छे रहते हैं . त्वचा के लिए जैतून , बादाम और नारियल का तेल अच्छे रहते हैं .

मालिश के लिए कौन सा तेल अच्छा है
मालिश के लिए कौन सा तेल अच्छा है

मजबूत हड्डियों के लिए सबसे अच्छा तेल की मालिश

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए निम्नलिखित तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं –

मजबूत हड्डियों के लिए सबसे अच्छा तेल की मालिश
मजबूत हड्डियों के लिए सबसे अच्छा तेल की मालिश

तिल का तेल

आयुर्वेद में तिल के तेल को श्रेष्ठ कहा गया है . तिल के तेल की मालिश करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और हड्डियों को बल मिलता है .

सरसों का तेल

सरसों का तेल कुछ चिपचिपाहट लिए हुए होता है किन्तु गुणों से भरपूर सरसों का तेल न सिर्फ त्वचा को चिकनाई प्रदान करता बल्कि हड्डियों को मजबूत भी बनाता है . सरसों के तेल में लहसुन जला कर , छानकर उस तेल की मालिश करने पर हड्डियों को बल मिलता है और दर्द भी कम होता है .

इनके अलावा जैतून और बादाम के तेल का भी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए मालिश के रूप में प्रयोग किया जाता है . ( पढ़ें – दुबले-पतले शरीर का वजन कैसे बढ़ाएं )

FAQ

प्रश्न – मालिश करने के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है ?

उत्तर – मालिश करने के लिए सरसों और तिल के तेल को बहुत अच्छा माना जाता है .

प्रश्न – नहाने के बाद शरीर में कौन सा तेल लगाना चाहिए ?

उत्तर – नहाने के बाद शरीर पर लगाने के लिए सरसों या नारियल का तेल बेहतर विकल्प हैं .

प्रश्न – सबसे अच्छा आयुर्वेदिक तेल कौन सा है ?

उत्तर – आयुर्वेद में विभिन्न तरह के तेलों का अलग अलग प्रयोग बताया गया है . त्वचा संबंधी विकारों में मरिच्यादि तेल , बाकुची तेल , नीम तेल आदि का प्रयोग किया जाता है . दर्द निवारण के लिए महा नारायण तेल , महा विषगर्भ तेल आदि का प्रयोग किया जाता है . अर्श भगंदर में जात्यादि तेल , कासीसादि तेल का प्रयोग किया जाता है .

दोस्तों , इस आर्टिकल में हमने ‘ आयुर्वेद के अनुसार मालिश के लिए कौन सा तेल अच्छा है ‘ यह जानकारी प्रस्तुत की . अगले लेख में अन्य उपयोगी जानकारी के साथ हाजिर होंगे .

अन्य पढ़ें

Leave a comment