ल्यूकोरिया का सबसे असरदार इलाज है आयुर्वेद में , जानिए ल्यूकोरिया की आयुर्वेदिक दवा | Best Ayurveda Treatment For Leucorrhoea 2023

हैलो दोस्तों ! आज के लेख में हम महिलाओं में बढती बीमारी ल्यूकोरिया या श्वेत प्रदर के कारण और ल्यूकोरिया की आयुर्वेदिक दवा पर चर्चा करेंगे . आशा है यह जानकारी आपको पसंद आयेगी और आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी .

ल्यूकोरिया की आयुर्वेदिक दवा

श्वेत प्रदर क्या होता है ?

महिलाओं में योनि मार्ग से निकलने वाले सफ़ेद पानी को श्वेत प्रदर या ल्यूकोरिया कहते हैं . आम बोलचाल की भाषा में इसे सफ़ेद पानी की बीमारी कहा जाता है . आयुर्वेद अनुसार वात , पित्त और कफ दोष के कारण श्वेत प्रदर चार प्रकार का होता है जिसे वातज , पित्तज , कफज और सन्निपातज श्वेत प्रदर कहते हैं .

वातज श्वेत प्रदर में लाल , गुलाबी और पतला पानी आता है , पेट और कमर में दर्द का अहसास होता है . पित्तज श्वेत प्रदर में पीला , नीला , काला पानी स्रवित होता है और योनि मार्ग में जलन का अहसास होता है , कभी कभी रक्त भी मिला हुआ आता है . कफज श्वेत प्रदर में चिकना , गाढा और सफ़ेद पानी का स्राव होता है , कुछ पीड़ा का भी अनुभव होता है . सन्निपातज श्वेत प्रदर तीनों प्रकार के लक्षण पाए जाते हैं , स्राव दुर्गन्ध युक्त होता है और कपड़ों पर दाग लग जाता है , योनि मार्ग में खुजली होती है और महिला शारीरिक रूप से बहुत कमजोर हो जाती है . कमर और सम्पूर्ण शरीर में दर्द का अहसास होता है .

और पढ़ें -किडनी स्टोन का आयुर्वेदिक इलाज

श्वेत प्रदर के कारण

आयुर्वेद अनुसार अनुचित खान पान जैसे बहुत चटपटा , बहुत तीखा , मसालेदार , बहुत खट्टा या बहुत गर्म भोजन श्वेत प्रदर का कारण हो सकते हैं . पीरियड्स के समय योनि की सफाई पर ध्यान न देने और गंदे कपडे के इस्तेमाल से संक्रमण होकर श्वेत प्रदर या ल्यूकोरिया हो सकता है . किसी प्रकार का डर और मानसिक तनाव भी कई बार श्वेत प्रदर का कारण होते हैं .

वर्तमान में फास्ट फ़ूड , चाय , कॉफी , कोल्ड ड्रिंक , नमकीन , चटपटे खाद्य पदार्थ का अधिक सेवन भी श्वेत प्रदर का कारण हो सकते हैं . अनियमित मासिक स्राव और गर्भाशय का कोई विकार भी श्वेत प्रदर की समस्या का कारण बनते हैं . कुछ महिलाओं में श्वेत प्रदर का कारण आनुवंशिक भी होता है .

ल्यूकोरिया की आयुर्वेदिक दवा

अशोक - ल्यूकोरिया की आयुर्वेदिक दवा
ल्यूकोरिया की आयुर्वेदिक दवा [ अशोक ]

श्वेत प्रदर या ल्यूकोरिया के लिये आयुर्वेद में बहुत सी प्रभावी औषधियों का वर्णन है जिन्हें योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के निर्देशन में लेने पर निश्चित रूप से लाभ होता है . प्रदरान्तक रस , घृताष्म पिष्टी , कपर्द भस्म , पुष्यानुग चूर्ण को चावल के पानी से लेने पर श्वेत प्रदर में फायदा होता है . सुपारी पाक 10-10 ग्राम गाय के दूध से लेने पर पर ल्यूकोरिया या सफ़ेद पानी में लाभ होता है . अशोकारिष्ट , लोध्रासव , पत्रांगासव आदि आयुर्वेद आसव अरिष्टों का सेवन भोजन के बाद 20 मिली. की मात्रा में बराबर पानी के साथ लेने पर लाभ होता है .

आजकल विभिन्न आयुर्वेद फार्मेसी श्वेत प्रदर के लिए टेबलेट , कैप्सूल और सिरप के रूप में कई औषधियों का निर्माण करती हैं जिनका चिकित्सक की देख रेख में इस्तेमाल करने पर ल्यूकोरिया में फायदा होता है .

और पढ़ें – सफ़ेद दाग का आयुर्वेदिक इलाज

श्वेत प्रदर का घरेलू इलाज

नियमित पौष्टिक आहार का सेवन और योगाभ्यास श्वेत प्रदर से काफी हद तक राहत दिलाने में सक्षम हैं . अच्छा खान पान , स्वच्छता और व्यायाम के साथ नीचे लिखे कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर ल्यूकोरिया से राहत पायी जा सकती है –

  • फिटकरी को तवे पर फुलाकर उसकी भस्म बनाकर इस भस्म को गुनगुने पानी में मिलाकर योनि की नियमित सफाई करने से श्वेत प्रदर में लाभ होता है .
  • नीम की पत्तियों को पानी में उबाल कर इस पानी को छान कर , इस पानी से योनि की नियमित सफाई करने से ल्यूकोरिया में फायदा होता है .
  • रोजाना आंवला पाउडर पानी के साथ सेवन करने से ल्यूकोरिया में फायदा होता है .
  • पका केला चीनी के साथ खाने से श्वेत प्रदर या ल्यूकोरिया में लाभ होता है .
  • जामुन के बीज का पाउडर बनाकर पानी के साथ लेने से श्वेत प्रदर में फायदा होता है .
  • अंजीर को रात में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से श्वेत प्रदर में फायदा होता है .

दोस्तों , आज का लेख ” ल्यूकोरिया की आयुर्वेदिक दवा ” आपको कैसा लगा ? अपनी राय अवश्य बताइये और आप किस विषय पर लेख चाहते हैं यह भी बताइये . हम आपके इच्छित विषय पर अवश्य लिखने का प्रयास करेंगे .

अन्य पढ़ें –

5 thoughts on “ल्यूकोरिया का सबसे असरदार इलाज है आयुर्वेद में , जानिए ल्यूकोरिया की आयुर्वेदिक दवा | Best Ayurveda Treatment For Leucorrhoea 2023”

Leave a comment