सुबह खाली पेट आंवला खाने के फायदे | 16 Amazing Benefits of Amla ( Indian gooseberry)

सम्पूर्ण भारत में पाया जाने वाला आंवला एक अत्यंत गुणकारी फल है . इस आर्टिकल में हम बताने जा रहे हैं कि सुबह खाली पेट आंवला खाने के फायदे क्या हैं और आंवला के औषधीय उपयोग क्या क्या हैं .

सुबह खाली पेट आंवला खाने के फायदे
सुबह खाली पेट आंवला खाने के फायदे

Table of Contents

आंवला का सामान्य परिचय

भारत में आंवला लगभग सभी जगह पाया जाता है . इस फल के औषधीय गुणों के कारण इसे अमृत फल या वंडर हर्ब भी कहा जाता है . माँ के समान कल्याणकारी होने के कारण इसे धात्रीफल भी कहा जाता है . इसे संस्कृत में आमलकी और अंग्रेजी में इंडियन गूसबेरी व एम्बिलिक मायरोबेलान कहते हैं .

आंवले में अन्य फलों और सब्जियों की तुलना में सर्वाधिक विटामिन सी पाया जाता है . इसके अलावा आंवले में प्रोटीन , वसा , कार्बोहाइड्रेट , कैल्शियम , फास्फोरस , आयरन , निकोटॉनिक एसिड आदि पाए जाते हैं . आंवले में पांच रस पाए जाने के कारण यह त्रिदोषनाशक होता है . औषधीय गुणों के कारण यह आयुर्वेद की त्रिफला , च्यवनप्राश , ब्राह्म रसायन , धात्री लौह , आमलकी रसायन आदि औषधियों में प्रयोग किया जाता है .

सुबह खाली पेट आंवला खाने के फायदे

आयुर्वेद में आंवला को रसायन माना गया है और इसमें अनेक रोगों के उपचार की क्षमता है . आंवले का आयुर्वेद में उदर रोगों , नेत्र रोगों , मूत्र विकारों आदि में औषधीय उपयोग बताया गया है . सुबह खाली पेट एक आंवला या आंवला चूर्ण का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक और कई रोगों से बचाने वाला होता है . आइये जानते हैं सुबह खाली पेट आंवला खाने के फायदे क्या क्या हैं .

सुबह हाली पेट आंवला खाने के फायदे
सुबह खाली पेट आंवला खाने के फायदे

आंवला ब्लड प्रेशर सामान्य रखने में सहायक

सुबह खाली पेट आंवला खाने से हृदय की बेचैनी नष्ट होती है तथा रक्तचाप और दिल की धड़कन सामान्य रखने में मदद मिलती है . ( यह भी पढ़ें – हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए )

आँखों की रोशनी बढाता है आंवला

सुबह खाली पेट आंवला का सेवन करने से नेत्र ज्योति बढ़ती है .

आंवला के फायदे बालों के लिए

आंवला के फायदे बालों के लिए
आंवला के फायदे बालों के लिए

आंवला बालों की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है . नियमित सुबह एक आंवला खाने से बाल घने और काले होते हैं तथा असमय बालों में आने वाली सफेदी से बचाव होता है . आंवले का रस बालों में लगाने से बालों का झड़ना कम होता है तथा बाल काले होते हैं . ( यह भी पढ़ें – कम उम्र में बाल झड़ने का कारण और इलाज )

दांतों और मसूढ़ों के लिए लाभदायक

सुबह खाली पेट नियमित आंवला खाने से मसूढ़े मजबूत होते हैं तथा दांतों की तकलीफ से राहत मिलती है .

सुबह खाली पेट आंवला खाने के फायदे नकसीर में

ताजा आंवला नियमित खाने अथवा आंवला जूस पीने से नकसीर की समस्या से छुटकारा मिलता है .

ल्यूकोरिया में लाभकारी है आंवला

आंवले के रस में शहद मिला कर सेवन करने से महिलाओं को प्रदर ( ल्यूकोरिया ) रोग में लाभ होता है . ( यह भी पढ़ें – ल्यूकोरिया की आयुर्वेदिक दवा )

आवाज साफ़ करता है आंवला

जो बच्चे हकलाते या तुतलाते हैं उन्हें आंवला चबाने से लाभ होता है तथा आवाज साफ़ होती है .

डायबिटीज में भी हैं आंवला के फायदे

आंवला और करेले का रस मिला कर सेवन करने से मधुमेह रोगियों को लाभ होता है .

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभप्रद

गर्भवती महिलाओं द्वारा आंवला या आंवला रस का सेवन करने से उल्टियों में फायदा होता है तथा शिशु के विकास के लिए अच्छा होता है .

इम्युनिटी बढाता है आंवला

सुबह खाली पेट आंवला सेवन करने से विटामिन सी और अन्य पोषक तत्त्वों के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता ( इम्युनिटी ) में वृद्धि होती है .

आंवला से एसिडिटी में फायदा

आंवला खुद खट्टा फल है किन्तु इसकी विशेषता है कि इसके सेवन से अम्लपित्त ( एसिडिटी ) में लाभ होता है . सभी खट्टे पदार्थ एसिडिटी को बढाने वाले होते हैं लेकिन आंवला एसिडिटी से छुटकारा दिलाता है . ( यह भी पढ़ें – एसिडिटी का तुरंत इलाज )

कब्ज से राहत दिलाता है

आंवले का नियमित सेवन मलावरोध दूर कर कब्ज को मिटाता है . ( यह भी पढ़ें – कब्ज क्यों होता है )

पाचन शक्ति को बनाता है बेहतर

आंवले का नियामित सेवन पाचन शक्ति को मजबूत करता है और उदर विकारों से बचाता है .

दमा-श्वास में लाभदायक है आंवला

आंवले के रस को शहद के साथ सेवन करने से श्वास के रोगियों को लाभ होता है तथा कफ विकार नष्ट होते हैं . ( यह भी पढ़ें – दमा की आयुर्वेदिक दवा )

त्वचा के लिए फायदेमंद है आंवला

आंवले का नियामित सेवन करने से त्वचा स्वस्थ और सुन्दर रहती है तथा चर्म रोगों से बचाव होता है .

लिवर के लिए लाभप्रद है आंवला

आंवले का नियमित सेवन करने से यकृत और तिल्ली के रोगों में लाभ होता है .

FAQ

प्रश्न – क्या आंवला पेट साफ़ करता है ?

उत्तर – आंवले के सेवन से पाचन क्रिया में सुधार होता है , आंत्र विकार नष्ट होते हैं तथा भरपूर फाइबर के कारण मलावरोध दूर होकर पेट साफ़ होता है .

प्रश्न – आंवला रोज कैसे खाते हैं ?

उत्तर – आंवले को रोज कच्चा , मुरब्बे में , रस के रूप में या सूखा पाउडर के रूप में लिया जा सकता है . आंवला सभी रूपों में लाभप्रद और स्वास्थ्य वर्धक होता है .

प्रश्न – क्या मैं रोज 10 आंवला खा सकती हूँ ?

उत्तर – किसी भी चीज का सेवन उचित मात्रा में और सही विधि से करना ही लाभदायक होता है . एक दिन में 1-2 आंवलों का सेवन पर्याप्त है . इससे ज्यादा आंवले खाना नुकसानदायक हो सकता है .

प्रश्न – आंवला खाने का सही समय कब है ?

उत्तर – आंवले का सेवन सुबह खाली पेट या रात को भोजन के बाद सोने से पहले करना सही रहता है .

दोस्तों , आयुर्वेद और साहित्य ब्लॉग के इस लेख में हमने सुबह खाली पेट आंवला खाने के फायदे बताये . ऐसी ही उपयोगी और रोचक जानकारी के लिए हमारा ब्लॉग पढ़ते रहिये . अगले लेख में अन्य किसी उपयोगी जानकारी के साथ हाजिर होंगे .

अन्य पढ़ें

Leave a comment