कमाल के हैं सुबह खाली पेट नीम की पत्ती खाने के फायदे | Must Know 10 Amazing Benefits Of Neem

हैलो दोस्तो ! आयुर्वेद और साहित्य ब्लॉग में आपका स्वागत है. इस आर्टिकल में हम आपको चमत्कारी वृक्ष नीम और सुबह खाली पेट नीम की पत्ती खाने के फायदे बता रहे हैं . कड़वे नीम के लाभकारी औषधीय गुणों को जानकर हैरान रह जायेंगे आप .

सुबह खाली पेट नीम की पत्ती खाने के फायदे
सुबह खाली पेट नीम की पत्ती खाने के फायदे

Table of Contents

नीम और हम

भारत देश में हमारे पूर्वज प्राचीन काल से ही नीम के गुणों से भली भांति परिचित थे और विभिन्न रोगों में नीम के अलग अलग प्रयोग करते थे. नीम के सभी अंगों फूल, पत्तियां, फल, छाल, लकड़ी आदि का प्रयोग औषधि के रूप में किया जाता रहा है .

आयुर्वेद के ग्रंथों में नीम का विभिन्न रोगों में प्रयोग करने का उल्लेख मिलता है. नीम का अधिकतर त्वचा रोगों में प्रयोग किया जाता है, किन्तु त्वचा रोगों के अतिरिक्त अन्य रोगों में भी नीम बेहद फायदेमंद है. नीम के कुछ प्रयोगों का नीचे उल्लेख किया जा रहा है जो सभी के लिए लाभदायक सिद्ध होंगे .

और पढ़ें – हरड़ के फायदे

सुबह खाली पेट नीम की पत्ती खाने के फायदे

अपने कड़वेपन के लिए प्रसिद्ध नीम स्वयं में कई चमत्कारिक गुण समेटे हुए है, इसीलिए इसे धरती का कल्पवृक्ष भी कहा जाता है. नीम के रक्त शोधक गुण से सभी परिचित हैं और अक्सर खून साफ करने के लिए इसकी पत्तियों के रस का सेवन किया जाता है. कीटाणुनाशक गुण होने के कारण दाद, खाज, खुजली में नीम की छाल और पत्तियों का प्रयोग ज्यादातर लोग जानते हैं, यहां हम नीम के त्वचा रोगों के साथ अन्य रोगों में फायदे एवं नीम का उपयोग बताने जा रहे हैं .

नीम से बुखार में लाभ

किसी व्यक्ति को बुखार आने पर नीम की पत्तियां, तुलसी की पत्तियां, पिसा धनिया और सौंठ पाउडर का काढ़ा बनाकर पीने से बुखार में लाभ होता है .

नीम की पत्तियों से डायबिटीज में फायदा

डायबिटीज के रोगी को नीम की कोमल कोंपलों का सुबह खाली पेट नियमित सेवन करने से ब्लड शुगर में लाभ होता है और खून में शर्करा की कमी होती है .

पेट में कीड़े होने पर नीम की पत्तियों का प्रयोग

पेट में कीड़े होने पर नीम की पत्तियों का रस शहद के साथ चाटने से पेट के कीड़े खत्म होते हैं .

नीम से सोरायसिस का इलाज

नीम की पत्तियों को खाने एवं नीम की पत्तियों को पानी में उबाल कर उस पानी से स्नान करने से दाद , खाज , खुजली , एक्जिमा , सोरायसिस आदि चर्म रोगों में लाभ होता है .

कील मुंहासों में नीम की पत्ती के फायदे

सुबह खाली पेट नीम की पत्ती खाने एवं नीम की छाल को घिस कर पिम्पल्स पर लगाने से फायदा होता है .

इम्युनिटी बढाने में नीम की पत्तियाँ सहायक

बार बार संक्रामक रोगों से पीड़ित होने वाले यदि नियमित सुबह खाली पेट नीम की पत्तियों का सेवन करते हैं तो इम्युनिटी बढ़ती है एवं रोगों से बचाव होता है .

एलर्जी में नीम के फायदे

नीम में रक्तशोधन का गुण होने एवं इम्युनिटी को बढाने के कारण एलर्जी वाले रोगियों को सुबह खाली पेट नीम की पत्तियाँ खाने से लाभ होता है .

एलर्जी में नीम के फायदे
एलर्जी में नीम के फायदे

नीम के 10 फायदे

नीम का बाह्य और आभ्यंतर प्रयोग कई रोगों के उपचार में किया जाता रहा है . बाह्य और आभ्यंतर प्रयोग से होने वाले नीम के 10 फायदे निम्नलिखित हैं –

नीम के 10 फायदे
नीम के 10 फायदे

बालों में नीम का उपयोग

बालों में डैंड्रफ होने पर नीम की निंबोलियों और पत्तियों को पीस कर सिर में लगाने से रूसी में फायदा होता है. नीम की निंबोलियों को पीस कर सिर में लगाने से बालों में होने वाली जुएं भी खत्म हो जाती हैं .

और पढ़ें – काली मिर्च के फायदे

Neem ke Phayde

सफेद दाग में नीम का उपयोग

सफेद दाग, श्वित्र या श्वेत कुष्ठ की समस्या की समस्या से ग्रस्त लोगों की समस्या दिनोदिन बढ़ती जा रही है. नीम की पत्तियां, फूल और फल को बारीक पीसकर पानी में घोलकर नियमित सेवन करने से सफेद दाग ( Vitiligo ) में लाभ होता है .

दाद, खाज और खुजली में नीम का प्रयोग

दाद, खाज, खुजली होने पर नीम के पत्तों को पानी में उबाल कर उस पानी से स्नान करने और नीम की पत्तियों का रस पीने से लाभ होता है. नीम का तेल दाद, खाज वाले स्थान पर लगाने से भी फायदा होता है .

कील मुंहासों में नीम का प्रयोग

कील मुंहासे होने पर नीम की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर लेप करने से लाभ मिलता है .

दांतों के लिए नीम का प्रयोग

नीम की दातुन नियमित करने से दांत स्वस्थ और मजबूत होते हैं और दांत में कीड़ा लगने की संभावना कम होती है .

कान बहने ( कर्ण स्राव ) में नीम का प्रयोग

कान से स्राव होने पर कान की अच्छी तरह सफाई करने के बाद नीम तेल दिन में दो तीन बार डालने से फायदा होता है .

बवासीर में नीम का लाभ

बवासीर होने पर नीम के बीज की गिरी का चूर्ण कुछ दिन दिन में दो बार देने से लाभ होता है . रोगी को कब्ज मिटानेवाली दवा भी साथ में देने से बेहतर परिणाम मिलते हैं .

नीम से पेचिश में फायदा

नीम की पत्तियों का अर्क शक्कर में मिला कर पीने से पेचिश में लाभ होता है .

नीम का भूख बढाने में प्रयोग

मन्दाग्नि होने अर्थात् भूख न लगने पर नीम की कोमल पत्तियों को घी में भून कर खाने से लाभ होता है .

नीम से सिर दर्द में फायदा

नीम में दर्द निवारक गुण होने के कारण नीम की पत्तियों का रस पीने से सिर दर्द में फायदा होता है .

पेड़ पौधों में नीम का प्रयोग

पेड़ पौधों में कीड़ा लगने पर नीम तेल को पानी में मिला कर पेड़ पौधों की पत्तियों पर स्प्रे करने से पेड़ पौधे स्वस्थ रहते हैं . गमलों में नीम की सूखी पत्तियां डालने से भी पौधों की कीड़ों से सुरक्षा रहती है .

दोस्तों ! आज के लेख में हमने सुबह खाली पेट नीम की पत्ती खाने के फायदे बताये , अगले लेख में अन्य कोई उपयोगी जानकारी के साथ फिर हाजिर होंगे .

और पढ़ें –