सौंफ खाने के फायदे पुरुषों के लिए क्या हैं ? | 16 Amazing Benefits of Fennel.

सौंफ को हम एक मसाले या माउथ फ्रेशनर के रूप में जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं सौंफ में क्या औषधीय गुण हैं और सौंफ खाने के फायदे पुरुषों के लिए क्या हैं ? आयुर्वेद और साहित्य ब्लॉग के इस आर्टिकल में जानिये सौंफ के फायदे और नुकसान के बारे में .

सौंफ खाने के फायदे पुरुषों के लिए
सौंफ खाने के फायदे पुरुषों के लिए

Table of Contents

सौंफ के फायदे और नुकसान

सौंफ मोटी और बारीक दो प्रकार की पायी जाती है जिसमे बारीक सौंफ का स्वाद मीठा और मोटी सौंफ का स्वाद कुछ कसैला होता है . दोनों प्रकार की सौंफ का औषधि के रूप प्रयोग किया जाता है और आयुर्वेद में विभिन्न रोगों में इसका औषधीय उपयोग बताया गया है . आइये जानते हैं सौंफ के फायदे और नुकसान क्या हैं .

सौंफ खाने के फायदे

सौंफ खाने के फायदे
सौंफ खाने के फायदे

कब्ज से दिलाये राहत

भोजन के बाद सुबह शाम एक चम्मच सौंफ खाने से से कब्ज से राहत मिलती है . सौंफ में मौजूद फाइबर के कारण आँतों से मल को बाहर निकलने में मदद मिलती है . ( यह भी पढ़ें – कब्ज क्यों होता है )

एसिडिटी में सौंफ का प्रयोग

सौंफ को मिश्री के साथ खाने से उल्टी , जी मिचलाना , खट्टी डकारें और पेट में जलन ( एसिडिटी ) में लाभ होता है . ( यह भी पढ़ें – एसिडिटी का तुरंत इलाज )

गैस और अफारा में सौंफ से फायदा

पेट में गैस बनती हो या अफारा आता हो तो सौंफ को नीबू में भिगो कर सुखाने के बाद भोजन के बाद एक चम्मच सौंफ का सेवन करने से लाभ होता है .

गला बैठने पर सौंफ का उपयोग

गला बैठना या गले में खराश होने पर सौंफ को चबाने से गला खुल जाता है .

चर्म रोगों में सौंफ से लाभ

सौंफ और धनिया चूर्ण दूध के साथ सेवन करने से दाद , खाज , खुजली आदि चर्म रोगों में लाभ होता है .

हाथ पैरों की जलन में सौंफ के फायदे

सौंफ और धनिया बराबर मात्रा में मिश्री के साथ सेवन करने से हाथ पैरों की जलन में फायदा होता है .

डायरिया ( दस्त ) में सौंफ का प्रयोग

अतिसार ( दस्त ) होने पर सौंफ को बिल्व ( बेल ) के गूदे के साथ सेवन करने से लाभ होता है . ( यह भी पढ़ें – बार बार दस्त लगने का क्या कारण है )

भूख बढाने में सहायक है सौंफ

सौंफ में दीपन , पाचन गुण होने के कारण इसके सेवन से मन्दाग्नि दूर होती है और भूख बढ़ती है . सौंफ के सेवन से अपच ( बदहजमी ) में भी लाभ होता है .

अनिद्रा में लाभकारी है सौंफ

नींद न आने की शिकायत होने पर एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में उबालें और एक चौथाई शेष रहने पर दूध में मिला कर पीने से अच्छी नींद आती है . ( यह भी पढ़ें – अनिद्रा के लिए आयुर्वेदिक दवा )

मूत्र विकार में सौंफ लाभप्रद

पेशाब की रुकावट होने पर सौंफ को चबाने से लाभ होता है . सौंफ की पत्तियाँ भी मूत्र रोगों में लाभदायक होती हैं . रुक रुक कर पेशाब आने की स्थिति में एक बताशे में सौंफ के तेल की दो बूँदें डाल कर सेवन करने से लाभ होता है .

मुख की दुर्गन्ध को दूर करे

भोजन के बाद सौंफ चबाने से मुख की बदबू दूर होती है और साँसों से सौंफ की खुशबू आती है .

खून साफ़ करती है सौंफ

सौंफ में रक्त शोधन का गुण होने के कारण रक्त विकार दूर होते हैं तथा आयरन के कारण रक्त निर्माण में भी सहायता मिलती है .

हड्डियों को करे मजबूत

सौंफ में कैल्शियम और फास्फोरस की मौजूदगी के कारण इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं और हड्डियों एवं जोड़ों से सम्बंधित विकारों में लाभ होता है .

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए लाभप्रद

सौंफ चबाने से या सौंफ का चूर्ण सेवन करने से स्तनपान कराने वाली महिलाओं के दूध में वृद्धि होती है .

याददाश्त बढाती है सौंफ

सौंफ का पाउडर दूध के साथ सेवन करने से स्मरण शक्ति में वृद्धि होती है . ( यह भी पढ़ें – याददाश्त बढाने की आयुर्वेदिक दवा )

आँखों के लिए फायदेमंद है सौंफ

सौंफ में मौजूद विटामिन ए के कारण इसका सेवन आँखों के लिए अच्छा होता है और नेत्र ज्योति बढाने में सहायक होता है .

सौंफ खाने के नुकसान

सौंफ अनेक औषधीय गुणों से युक्त होती है किन्तु अतिमात्रा में तथा व्यक्ति विशेष को इसके सेवन से नुकसान की संभावना भी रहती है . आइये जानते किस तरह सौंफ नुकसानदायक हो सकती है .

  • सौंफ की तासीर ठंडी होती है इसलिए सर्दियों में इसके अधिक सेवन से छींक , खांसी , जुकाम आदि दुष्प्रभाव हो सकते हैं .
  • जिन लोगों को सौंफ से एलर्जी है उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए .
  • कोई भी चीज सही मात्रा और सही सेवन विधि से प्रयोग करने पर ही लाभदायक होती है अतः सेवन से पूर्व चिकित्सक से परामर्श अवश्य करना चाहिए अन्यथा नुकसान भी हो सकता है .

सौंफ खाने के फायदे पुरुषों के लिए

सौंफ का सेवन सभी प्रकार के उदर विकारों ( पेट की तकलीफों ) गैस , अपच , एसिडिटी , कब्ज आदि में लाभप्रद होने के साथ , याददाश्त बढाने , नेत्र ज्योति बढाने , हड्डियों को मजबूत करने में भी सहायक होता है . इसके अलावा सौंफ का सेवन पुरुषों में कामोत्तेजना बढाने एवं यौन क्षमता में वृद्धि करने वाला होता है .

FAQ

प्रश्न – सौंफ की तासीर क्या होती है ?

उत्तर – सौंफ शीत वीर्य अर्थात् तासीर में ठंडी होती है .

प्रश्न – क्या सौंफ पुरुषों के लिए अच्छी है ?

उत्तर – सौंफ के सेवन से मूत्र विकार ( पेशाब की रुकावट आदि ) में लाभ होता है . इसके अलावा सौंफ का सेवन पुरुषों में कामोत्तेजना बढाने वाला होता है .

प्रश्न – एक दिन में कितनी सौंफ खाना चाहिए ?

उत्तर – सामान्यतः एक दिन में एक चम्मच सौंफ का सेवन पर्याप्त होता है किन्तु सौंफ की मात्रा का निर्धारण रोग के अनुसार किया जाना चाहिए इसलिए आयुर्वेद चिकित्सक के परामर्श अनुसार सेवन करना चाहिए .

प्रश्न – सौंफ खाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है ?

उत्तर – सौंफ को चबा कर , पाउडर के रूप में दूध या मिश्री के साथ सेवन किया जाता है . सौंफ का पानी भी पिया जाता है . यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप सौंफ का प्रयोग किस उद्देश्य से कर रहे हैं . रोगानुसार मात्रा और अनुपान निर्धारित किया जाता है .

दोस्तों , आज के लेख में हमने सौंफ खाने के फायदे और नुकसान से सम्बंधित जानकारी शेयर की . इस लेख में हमने यह भी बताया कि सौंफ खाने के फायदे पुरुषों के लिए क्या हैं ? आशा है आपको जानकारी पसंद आयी होगी . जानकारी अच्छी लगे तो दोस्तों के साथ शेयर कीजिए . अगले लेख में हम अन्य किसी उपयोगी और रोचक जानकारी के साथ हाजिर होंगे .

अन्य पढ़ें

Leave a comment