स्वस्थ और फिट रहने के लिए अपनायें ये आसान उपाय

आज की व्यस्त और भाग दौड़ वाली जिन्दगी में अपने आपको फिट रखना एक चैलेन्ज बन गया है . दोस्तों , स्वस्थ और फिट रहने के लिए घंटों जिम में बिताना या बहुत ज्यादा मेहनत करना आवश्यक नहीं . कुछ सामान्य बातों का ख़याल रख कर और आसान उपाय अपना कर भी स्वस्थ रहा जा सकता है . आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही कुछ सामान्य बातें बताने जा रहे हैं जिनसे काफी हद तक खुद को स्वस्थ रखा जा सकता है और बीमारियों से बचा जा सकता है .

सुबह जल्दी जागें

स्वस्थ रहने के लिए सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण स्वस्थ दिनचर्या का होना है । दिनचर्या शुरू होती है जागने के साथ तो सबसे जरूरी है यह जानना कि कब जागें ? हमारा शरीर प्रकृति के पांच तत्त्वों से बना है और हम जितना प्रकृति के अनुसार जियेंगे उतना ही स्वस्थ रहेंगे । प्राकृतिक रूप से दिन की शुरुआत सूर्योदय के साथ होती है और हमें भी सूर्योदय के साथ ही जाग जाना चाहिए । 

योग या व्यायाम करें

स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम करना अत्यावश्यक है . यह जरूरी नहीं कि इसके लिए घंटों जिम में पसीना बहाया जाए . हल्का फुल्का व्यायाम या योग अभ्यास द्वारा भी शरीर को फिट एवं चुस्त दुरुस्त रखा जा सकता है . व्यायाम करने के लिए सबसे अच्छा समय प्रातःकाल होता है किन्तु किसी कारणवश सुबह व्यायाम करना संभव नहीं हो तो शाम के समय भी योग या व्यायाम किया जा सकता है . व्यायाम और भोजन के बीच कम से कम दो घंटों का अंतराल अवश्य होना चाहिए .

भोजन के समय रखें इन चीजों का ध्यान

भोजन शांति से, पूरे मन से धीरे धीरे और खूब चबा चबा कर करें । बहुत मसालेदार, रूखा सूखा, भारी और डिब्बा बंद आहार का प्रयोग न करें । भोजन के मध्य ज्यादा बात न करें और मोबाइल, टी वी देखते हुए भोजन न करें । भोजन के बीच थोड़ा थोड़ा पानी पियें, भोजन के तत्काल बाद पानी न पिएं । भोजन के बाद सीधा लेटकर 8, दाएं हाथ करवट लेकर 16 और बाईं करवट लेकर 32 सांस लें और फिर उठ जाएं । ( यह भी पढ़ें – भोजन कैसा होना चाहिए )

रात का भोजन जल्दी करें

हमारा शरीर प्रकृति के अनुरूप क्रियाशील होता है । सूर्यास्त के बाद हमारे लीवर, गुर्दे आदि की क्रिया शिथिल हो जाती है इसलिए सूर्यास्त के बाद भोजन मना किया गया है।
रात्रि का भोजन हल्का और सुपाच्य होना चाहिए । सम्भव हो तो रात आठ बजे तक भोजन कर लेना चाहिए । रात्रिभोज के बाद कुछ देर टहलना चाहिए । भोजन के तुरन्त बाद सोना नहीं चाहिए । यदि दूध लेते हैं तो भोजन के एक घंटे बाद लें। दूध रात में और छाछ, दही दिन में ही लेना चाहिए । रात में दही या छाछ का प्रयोग आयुर्वेद अनुसार अच्छा नहीं माना गया है . ( यह भी पढ़ें – स्वस्थ जीवन के लिए आहार की उपयोगिता )

भरपूर नींद लें

 अच्छे स्वास्थ के लिए अच्छी सुखद नींद बहुत आवश्यक है । आदमी को कितने घंटों तक सोना चाहिए ? इस सम्बंध में निश्चित कुछ नहीं है क्योंकि हर व्यक्ति की अलग प्रकृति होती है किंतु सामान्यतः आम आदमी के लिए 6 घंटे और बच्चों के लिए 8 घंटों की नींद पर्याप्त और अच्छी मानी जा सकती है ।

दोस्तों , आशा है आपको यह लेख पसंद आया होगा . अगले लेख में अन्य किसी उपयोगी और रोचक जानकारी के साथ हाजिर होंगे .

अन्य पढ़ें

Leave a comment