जानें स्वस्थ जीवन के लिए आहार की उपयोगिता और संतुलित आहार के बारे में

आहार या भोजन जीवन का मूल आधार है . हमारा स्वास्थ्य सबसे ज्यादा इस बात पर निर्भर करता है कि हम क्या खाते हैं , इससे स्वस्थ जीवन के लिए आहार की उपयोगिता स्पष्ट होती है . आज इस लेख में हम आपको स्वस्थ जीवन के लिए सर्वाधिक आवश्यक संतुलित आहार और उसके लाभ के बारे में बतायेंगे .

स्वस्थ जीवन के लिए आहार की उपयोगिता
स्वस्थ जीवन के लिए आहार की उपयोगिता

संतुलित आहार क्या है ?

भोजन में शरीर के लिए आवश्यक सभी पौष्टिक तत्त्वों का होना ही संतुलित आहार है अर्थात् जिस भोजन में प्रोटीन , कार्बोहाइड्रेट्स , वसा , विटामिन्स , खनिज लवण आदि समुचित मात्रा में उपलब्ध होते हैं उसे संतुलित आहार कहा जाता है . भोजन में कुल कैलोरी का 60- 70 % कार्बोहाइड्रेट , 20- 25 % फैट , 10- 12 % प्रोटीन तथा विटामिन्स व मिनरल्स का समावेश संतुलित आहार होता है . ( पढ़ें – नारियल पानी पीने के फायदे )

संतुलित आहार क्या है
संतुलित आहार क्या है

संतुलित आहार में क्या लें ?

  • प्रोटीन – मांस , मछली , अंडा , सोयाबीन , मटर , चना व अन्य दालों में प्रोटीन पाया जाता है . प्रोटीन के लिए भोजन में इनमे से चयन कर सकते हैं .
  • वसा – वसा का भी हमारे भोजन में विशेष स्थान है किन्तु यह मात्रा से अधिक नहीं होना चाहिए . हमारे आहार में यह कुल कैलोरी का 25 % से अधिक नहीं होना चाहिए . स्वस्थ वसा के लिए जैतून , अलसी , तिल का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है .
  • कार्बोहाइड्रेट्स – गेहूं , चावल , केला , आलू , शकरकंद , फूल गोभी व फल कार्बोहाइड्रेट्स के अच्छे स्रोत होते हैं .
  • विटामिन्समिनरल्स – गाजर , टमाटर , पालक , मेथी , बथुआ , लौकी , तोरई , टिंडे , ब्रोंकली , आम ,पपीता , केला , सेब , अनार , नींबू , संतरा , अमरुद , अनानास , तरबूज , खरबूजा आदि फलों और सब्जियों में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं . ( पढ़ें – सलाद खाने के फायदे )
  • जल – जल हमारे आहार का सबसे आवश्यक अंग है . आदमी बिना भोजन के लम्बे समय तक जीवित रह सकता है किन्तु जल के बिना कुछ समय बाद ही मुश्किल हो जाती है . दैनिक जीवन में जल की आवश्यकता आयु , वातावरण और किये जाने वाले कार्य पर निर्भर करती है . सामान्य तौर पर एक स्वस्थ व वयस्क व्यक्ति को दिन में 8- 10 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए .

संतुलित आहार के लाभ

संतुलित आहार के लाभ
संतुलित आहार के लाभ

संतुलित आहार के सेवन से निम्नलिखित लाभ होते हैं –

  • संतुलित आहार लेने से शरीर में आवश्यक पौष्टिक तत्त्वों की पूर्ति होती है .
  • संतुलित आहार लेने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ होता है .
  • संतुलित आहार लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है .
  • संतुलित आहार हमारी रोगों से रक्षा करता है .
  • संतुलित आहार के सेवन से हार्ट अटैक , डायबिटीज , ब्लड प्रेशर आदि गंभीर बीमारियों का ख़तरा कम हो जाता है .
  • संतुलित आहार लेने से शरीर मजबूत और सुन्दर होता है .
  • संतुलित आहार का सेवन हमारे कार्य करने की क्षमता को बढाता है .
  • संतुलित आहार हमें मोटापे से बचाता है .
  • संतुलित आहार के सेवन से नींद अच्छी आती है और एकाग्रता बढ़ती है .

स्वस्थ जीवन के लिए आहार की उपयोगिता

स्वस्थ जीवन के लिए आहार की उपयोगिता
स्वस्थ जीवन के लिए आहार की उपयोगिता

आहार स्वस्थ जीवन का सबसे महत्त्वपूर्ण और आवश्यक हिस्सा है . हमारा स्वास्थ्य आहार की नींव पर टिका होता है इसलिए आहार कैसा हो यह सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण हो जाता है . यदि आहार में आवश्यक पौष्टिक तत्त्वों की कमी होगी तो शरीर निर्बल और रोग ग्रस्त होगा . शरीर को विभिन्न प्रकार के तत्त्वों की आवश्यकता होती है जो किसी एक पदार्थ से पूर्ति किया जाना संभव नहीं है , इसलिए संतुलित आहार ( जिसमें अनाज , दाल , फल , सब्जियां सभी हों ) का प्रयोग किया जाना चाहिए .

आहार हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा कर रोगों से बचाव में विशेष भूमिका निभाता है . अधिकतर बीमारियाँ शरीर में किसी तत्व की अधिकता से या कमी से होती हैं . हम आहार द्वारा इसे नियंत्रित कर सकते हैं . जिस चीज की अधिकता है उसको अपने भोजन से हटा देना चाहिए और जिसकी कमी हो उसे अपने भोजन में शामिल कर लेना चाहिए .

डायबिटीज का रोगी अपने भोजन से ग्लूकोज पाए जाने वाले पदार्थों का परित्याग कर , हाई ब्लड प्रेशर का रोगी भोजन से नमक , चिकनाई कम कर , जोड़ों के दर्द का रोगी भोजन में विटामिन D और कैल्शियम की मात्रा बढ़ा कर , एनीमिया का रोगी भोजन में आयरन युक्त फल , सब्जियों का प्रयोग कर अपने स्वास्थ्य की रक्षा करता है . इसलिए स्वस्थ जीवन के लिए आहार की उपयोगिता निर्विवाद रूप से स्पष्ट होती है . ( पढ़ें – हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए )

दोस्तों , आशा है आपको हमारा आर्टिकल ‘ स्वस्थ जीवन के लिए आहार की उपयोगिता ‘ पसंद आया होगा . अगले लेख में अन्य उपयोगी और रोचक जानकारी के साथ फिर हाजिर होंगे .

अन्य पढ़ें

Leave a comment