अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए ( 15 Amazing Benefits of Ashwagandha )

हैलो दोस्तों ! आयुर्वेद और साहित्य ब्लॉग में आपका स्वागत है . आज की उपयोगी जानकारी में हमारा विषय है ” अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए ” आशा है यह जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी .

अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए
अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए

अश्वगंधा क्या है ? ( Introduction of Ashwagandha )

अश्वगंधा क्या है

आयुर्वेद में वर्णित अश्वगंधा वह औषधि है जिसका प्रयोग मानसिक तनाव , कमजोरी , अनिद्रा , वातव्याधि आदि रोगों में किया जाता रहा है . यह एक वृक्ष होता है जिसका लेटिन नाम Withania Somnifera है . अश्वगंधा को वाजिगंधा , वरहा , बलदा , हचगंधा आदि नामों से भी जाना जाता है . इसकी जड़ से घोड़े के समान गंध आने के कारण इसे अश्वगंधा कहा जाता है . इसके सेवन से घोड़े के समान बल प्राप्त होने के कारण भी यह अश्वगंधा नाम को सार्थक करता है .

अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए ( Benefits of Ashwagandha For Men )

आधुनिक जीवन शैली , अति व्यस्तता और अनुचित खान पान के कारण अधिकतर लोग तनाव , अनिद्रा , हाई ब्लड प्रेशर , डायबिटीज , डिप्रेसन , मनो विकार आदि समस्याओं से जूझ रहे हैं . आधुनिक चिकित्सा विज्ञान में ऐसे रोगों के इलाज के लिए दी जाने वाली मेडिसिन के दुष्प्रभाव ( Side effects ) अधिक होने के कारण हर कोई इनके विकल्प के बारे में जानना चाहता है . आयुर्वेद में इन सब रोगों का प्राचीन काल से ही सफल उपचार वर्णित है . ऐसी ही एक औषधि अश्वगंधा भी है जिसका मानसिक तनाव , दुर्बलता , जोड़ों के दर्द , पौरुष शक्ति बढ़ाने आदि में हमारे पूर्वजों द्वारा पुरातन काल से सफल प्रयोग किया जाता रहा है .

आज भी शुद्ध ग्रामीण इलाकों में या जंगल के पास रहने वाले व्यक्तियों द्वारा अश्वगंधा का विभिन्न रोगों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है . अश्वगंधा में पाए जाने वाले भरपूर पोषक तत्त्व के कारण इसे भारत का जिनसेंग भी कहा जाता है . कोरोना काल में जब आम आदमी ने इम्यूनिटी का महत्त्व समझा तब अश्वगंधा की लोकप्रियता ने शिखर छू लिया और आम आदमी अश्वगंधा के बारे में जानने को उत्सुक हो गया ।

अपने पोषक तत्त्वों और एंटी ओक्सिडेंट के कारण अश्वगंधा एक अत्यंत उपयोगी औषधि है जो सभी के लिए स्वास्थ्यवर्धक है . पुरुषों में प्रजनन क्षमता बढाने और पौरुष शक्ति में वृद्धि करने के गुणों केकारण पुरुष इसका अधिक इस्तेमाल करते हैं .

अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए
अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए

( यह भी पढ़ें – अच्छी सेहत के लिए अपनायें )

पुरुषों के लिए अश्वगंधा के फायदे निम्नलिखित हैं _

  1. अश्वगंधा मानसिक तनाव कम करता है .
  2. अश्वगंधा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है .
  3. अश्वगंधा स्नायु तंत्र को मजबूत करता है .
  4. अश्वगंधा शुगर कंट्रोल करता है , इसलिए डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छा है .
  5. वायु के रोगों कमर दर्द , जोड़ों के दर्द में लाभ देता है .
  6. अश्वगंधा पुरुषों में प्रजनन क्षमता बढ़ाता है .
  7. अश्वगंधा शारीरिक और मानसिक कमजोरी दूर करता है .
  8. अश्वगंधा कोलेस्ट्रॉल का स्तर सही रखता है .
  9. अश्वगंधा में कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं .
  10. अश्वगंधा अनिद्रा और चिड़चिड़ापन दूर करता है .
  11. मानसिक तनाव के कारण होने वाले उच्च रक्तचाप में भी अश्वगंधा लाभदायक है .
  12. अश्वगंधा त्वचा और बालों की सेहत के लिए भी अच्छा होता है .
  13. अश्वगंधा वजन कम करने में भी सहायक है .
  14. अश्वगंधा हृदय के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है .
  15. अश्वगंधा मांसपेशियों को मजबूत बनाता है .

यह भी पढ़ें – हरड़ के फायदे

अश्वगंधा के फायदे महिलाओं के लिए ( Benefits of Ashwagandha For Women )

कई लोग पूछते हैं कि महिलाओ को अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए या नहीं ? दोस्तों अश्वगंधा पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए बहुत ही उपयोगी और सेहतमंद औषधि है जो दोनों में समान रूप से कार्य करती है . गर्भवती महिलाओं को इसके अधिक सेवन की सलाह नहीं दी जाती . अश्वगंधा के फायदे महिलाओं के लिए निम्नानुसार हैं _

  • कमजोरी दूर करता है .
  • मानसिक थकान मिटाता है .
  • हाईट बढाता है .
  • वजन कम करने में मदद करता है .
  • अच्छी नींद लाने में सहायक है .
  • स्नायु तंत्र को मजबूत करता है .
  • कमर दर्द , सिर दर्द और जोड़ों के दर्द में लाभदायक है .
  • शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है .
  • हाई ब्लड प्रेशर में लाभप्रद है .
  • त्वचा के लिए अच्छा होता है .
अश्वगंधा के फायदे महिलाओं के लिए
अश्वगंधा के फायदे महिलाओं के लिए

नीम के फायदे – यह भी पढ़ें

अश्वगंधा कितने दिन तक खाना चाहिए ?

आज अश्वगंधा अपने औषधीय गुणों के कारण अपनी विशिष्ट पहचान बना चुका है और अधिकतर लोग इसके गुणों से परिचित हो गये हैं किन्तु एक सामान्य सा प्रश्न दिमाग में आता है कि अश्वगंधा कितने दिन तक खाना चाहिए ? यूँ तो अश्वगंधा या अन्य कोई भी औषधि चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही सेवन करनी चाहिए किन्तु सामान्य जानकारी के लिए हम बता रहे हैं कि इसका सेवन कब तक करना चाहिए .

अश्वगंधा कितने दिन तक खाना चाहिए
अश्वगंधा कितने दिन तक खाना चाहिए ?

अश्वगंधा का प्रयोग हम 10 दिन से लेकर 3 महीनों तक लगातार कर सकते हैं . यह इस पर निर्भर करता है कि हम अश्वगंधा का प्रयोग किस प्रयोजन से कर रहे हैं . कमर दर्द , सिर दर्द या जोड़ों के दर्द में इसका प्रयोग कम से कम 15 दिन अवश्य करना चाहिए . अनिद्रा या मानसिक तनाव हेतु एक महीने तक अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए . पौरुष क्षमता बढाने या हाईट बढाने के लिए 3 महीने तक सेवन करना चाहिए .

वैसे तो अश्वगंधा के कोई बड़े दुष्प्रभाव सामने नहीं आये हैं फिर भी तीन महीनों से अधिक लगातार सेवन की सलाह नहीं दी जाती . सेवन करने से पूर्व अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य लेना चाहिए .

अश्वगंधा प्रयोग करने की मात्रा

सामान्यतः अश्वगंधा का चूर्ण , टेबलेट , काढा , अरिष्ट , अवलेह और कैप्सूल के रूप में प्रयोग किया जाता है . नीचे हम अश्वगंधा प्रयोग करने की मात्रा और तरीका बता रहे हैं –

अश्वगंधा चूर्ण खाने का तरीका

अस्ध्वगंधा चूर्ण 2 से 5 ग्राम सुबह शाम दूध के साथ सेवन करना चाहिए .

अश्वगंधा टेबलेट खाने का तरीका

बच्चों को अश्वगंधा की 1-1 टेबलेट और वयस्क को 2-2 टेबलेट की मात्रा में सेवन करना चाहिए . इसे पानी या दूध के साथ लिया जा सकता है .

अश्वगंधा कैप्सूल लेने का तरीका

अश्वगंधा कैप्सूल 1 से 2 सुबह शाम दूध या पानी के साथ लेना चाहिए .

अश्वगंधा का काढ़ा

अश्वगंधा का काढा 15 से 30 ml तक लिया जाना चाहिए .

अश्वगंधारिष्ट की मात्रा

अश्वगंधारिष्ट 15- 20 ml बराबर पानी मिला कर भोजन के बाद लेने की सलाह डी जाती है .

अश्वगंधावलेह लेने का तरीका

अश्वगंधा का अवलेह 5- 15 ग्राम दोनों समय लिया जा सकता है .

FAQ

प्रश्न – क्या मैं अश्वगंधा की गोली रोज ले सकता हूँ ?

उत्तर – वैसे तो अश्वगंधा बिलकुल सुरक्षित है और इसे रोज लिया जा सकता है , किन्तु सामान्य आदमी को 1 महीने अश्वगंधा लेना पर्याप्त है . रोग विशेष के उपचार हेतु अवधि अधिक भी हो सकती है इसलिए चिकित्सक के परामर्श अनुसार ही सेवन करना चाहिए .

प्रश्न – अश्वगंधा लेने का सबसे अच्छा समय क्या है ?

उत्तर – अश्वगंधा दोनों समय लिया जा सकता है . अधिकतर चूर्ण और अवलेह रात को दूध के साथ तथा गोली या कैप्सूल सुबह शाम दोनों समय लेने की सलाह दी जाती है .

प्रश्न – अश्वगंधा पुरुषों के लिए क्या करता है ?

उत्तर – अश्वगंधा एक बहुत उपयोगी औषधि एवं टॉनिक है . इसका सेवन पुरुषों का शारीरिक व मानसिक सामर्थ्य बढाता है , पुरुषों की प्रजनन क्षमता एवं पौरुष शक्ति को बढाता है . अश्वगंधा इम्युनिटी को बढाने वाला एवं कोलेस्ट्रोल व शुगर को नियंत्रण में रखने में सहायक है .

दोस्तों ! आज के लेख में हमने चमत्कारिक औषधि अश्वगंधा के फायदे बताये . हमारा आर्टिकल अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए आपको कैसा लगा ? कमेन्ट कर अपनी राय बताइयेगा . अगले लेख में फिर किसी उपयोगी जानकारी के साथ हाजिर होंगे .

Read more-