सर्दी जुकाम बुखार का घरेलू उपचार | 13 Home Remedies for Cold and Cough.

हैलो दोस्तों ! आयुर्वेद और साहित्य के ब्लॉग में आज हम बताने जा रहे हैं सर्दी जुकाम बुखार का घरेलू उपचार जिसमें ऐसे साधारण और आसान घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर घर बैठे सर्दी जुकाम से राहत पायी जा सकती है . अक्सर हमने देखा है कि बदलते मौसम में कई लोगों को सर्दी जुकाम की समस्या का सामना करना पड़ता है .

ठण्डे पदार्थों के अधिक सेवन , नमीयुक्त वातावरण में रहने , अधिक ठण्डे पानी से नहाने से भी कुछ लोगों को जुकाम हो जाता है . जुकाम होने पर प्रायः लोगों को अस्पताल में चक्कर काटते देखा जाता है जबकि कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी सर्दी जुकाम का उपचार किया जा सकता है . आइये जानते हैं सर्दी जुकाम के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे मे .

सर्दी जुकाम बुखार का घरेलू उपचार
सर्दी जुकाम बुखार का घरेलू उपचार

Table of Contents

जुकाम क्या होता है ?

जुकाम श्वसन तंत्र में संक्रमण के कारण होने वाली बीमारी है जिसका मुख्य कारण वायरस होता है . इसे नजला भी कहा जाता है . आयुर्वेद में जुकाम को प्रतिश्याय नाम से जाना जाता है .

नाक बहना, छींकें आना, सिर में भारीपन, गले में खराश आदि इसके सामान्य लक्षण हैं ।

डायबिटीज के घरेलू उपाय

जुकाम क्यों होता है ?

यूं तो जुकाम होने के बहुत कारण हो सकते हैं किन्तु मुख्यतया वायरस इस बीमारी का कारण होता है . आइये जानते हैं जुकाम क्यों होता है .

कई लोगों को ठंड , धूल , धुंआ , मिट्टी आदि से एलर्जी होने के कारण भी जुकाम के लक्षण प्रकट होते हैं . सर्दी के मौसम में ओढ़ने , पहनने में हुई लापरवाही भी जुकाम का कारण बन जाती है . एक ही मौसम में एक जैसी परिस्थिति में रहने के बावजूद भी किसी को जुकाम हो जाता है और किसी को नहीं होता . यह आदमी की प्रकृति और रोग प्रतिरोधक क्षमता ( Immunity ) पर भी निर्भर करता है । आज हम जो घरेलू नुस्खें बताने जा रहे हैं इन्हें अपनाकर न सिर्फ सर्दी जुकाम में आराम मिलेगा बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होगी . विशेष बात यह कि इनका कोई Side iffect भी नहीं है .

जुकाम के लक्षण क्या है ?

जुकाम होने पर रोगी में प्रायः निम्नलिखित लक्षण दिखायी देते हैं –

नाक से पानी बहना

छींकें आना

सिरदर्द या सिर में भारीपन होना

आँखों में जलन होना

नाक बंद होना

गले में दर्द या खराश होना

बुखार होना

खांसी होना

जुकाम होने पर रोगी में उपर्युक्त लक्षणों में कुछ लक्षण या किसी रोगी को सभी लक्षण हो सकते हैं .

बाल झड़ने का इलाज

सर्दी जुकाम बुखार का घरेलू उपचार

साधारण सर्दी जुकाम में बिना डॉक्टर की सहायता कुछ घरेलू उपाय द्वारा भी सर्दी जुकाम को ठीक किया जा सकता है . नीचे सर्दी जुकाम बुखार का घरेलू उपचार बताया जा रहा है .

तुलसी

सर्दी जुकाम में तुलसी का प्रयोग

जुकाम होने पर 5-6 तुलसी की पत्तियों का काढ़ा बना कर पीने से राहत मिलती है . तुलसी, अदरक, लौंग और काली मिर्च की चाय से भी जुकाम में राहत मिलती है .

सरसों के तेल का प्रयोग

नाक में सरसों का तेल लगाने से जुकाम के संक्रमण की संभावना कम हो जाती है .

सर्दी जुकाम में अदरक का प्रयोग

अदरक

अदरक की चाय पीना जुकाम के रोगियों के लिए लाभदायक होता है . खांसी होने पर अदरक का रस शहद के साथ चाटने से लाभ मिलता है .

सर्दी जुकाम में हल्दी का प्रयोग

दूध में हल्दी मिलाकर पीने से जुकाम में लाभ होता है . जिन्हें एलर्जी वाला जुकाम होता है या सर्दियों में अक्सर गला खराब हो जाता है उनके लिए हल्दी वाला दूध बहुत फायदेमंद होता है .

सर्दी जुकाम में काली मिर्च का प्रयोग

काली मिर्च

लौंग और काली मिर्च का काढ़ा जुकाम के रोगियों के लिए अच्छा रहता है . सौंठ , काली मिर्च और पिप्पली का चूर्ण गुनगुने पानी के साथ लेने से जुकाम ठीक हो जाता है . काली मिर्च का चूर्ण शहद या मिश्री के साथ लेने से भी जुकाम में राहत मिलती है .

सर्दी जुकाम में वासा [ अडूसा ] का प्रयोग

खांसी जुकाम होने पर तुलसी , वासा , लौंग , काली मिर्च का काढ़ा बना कर पीने से जुकाम और खांसी दोनों में लाभ मिलता है .

सर्दी जुकाम में गाय के घी का प्रयोग

गाय के घी की 2 -2 बूँदें नाक में डालने से पुराने जुकाम में लाभ मिलता है .

सर्दी जुकाम में शहद का प्रयोग

गर्म पानी में शहद मिला कर पीना जुकाम और खांसी में लाभदायक होता है . अदरक या काली मिर्च को शहद के साथ चाटने से जुकाम में लाभ होता है .

सर्दी जुकाम में लहसुन का प्रयोग

लहसुन की कलियों को कुचल कर शहद के साथ चाटने से जुकाम में लाभ होता है . खांसी होने पर लहसुन की कलियों को गर्म कर के खाने से खांसी में आराम होता है . लहसुन की चटनी या सब्जी बना कर भी खाया जा सकता है .

सर्दी जुकाम में सूप का प्रयोग

सर्दी जुकाम में सब्जियों के सूप या चिकन सूप से भी राहत मिलती है .

सर्दी जुकाम में अजवायन का प्रयोग

जुकाम होने पर अक्सर नाक बंद हो जाती है और सांस लेने में दिक्कत होती है , ऐसी स्थिति में पुदीना , अजवायन को गर्म पानी में डाल कर भाप लेने से बंद नाक खुल जाती है और आराम मिलता है .

सर्दी जुकाम में दालचीनी का प्रयोग

जुकाम होने पर दालचीनी पाउडर को शहद में मिला कर खाने से आराम मिलता है .

सर्दी जुकाम में नमक का प्रयोग

गुनगुने पानी में नमक मिला कर गरारे करने से गले में संक्रमण कम होता है और सूजन में कमी आकर आराम मिलता है .

सर्दी जुकाम में क्या नहीं खाना चाहिए ?

सर्दी जुकाम से पीड़ित होने पर ठंडा पानी , आइसक्रीम , कोल्ड ड्रिंक , ठंडा बासी भोजन , दही , तैलीय एवं अम्ल पदार्थ [ खटाई ] का सेवन नहीं करना चाहिए .

पेट दर्द का घरेलू इलाज

FAQ

प्रश्न – सर्दी जुकाम में क्या नहीं खाना चाहिए ?

उत्तर -सर्दी जुकाम होने पर ठंडा पानी , आइसक्रीम , कोल्डड्रिंक , तैलयुक्त भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए .

प्रश्न -जुकाम से कैसे बचें ?

उत्तर -बदलते मौसम में सही ऋतुचर्या का पालन कर , रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा कर और योग प्राणायाम का अभ्यास कर जुकाम से बचा जा सकता है .

प्रश्न -सर्दी जुकाम से तुरंत राहत पाने के लिए क्या करें ?

उत्तर -सर्दी जुकाम से तुरंत राहत पाने के लिए नमक के गरारे करें , पुदीना या अजवायन की भाप लें , लौंग, काली मिर्च, अदरक की चाय लें . गुड का सेवन करें . ठण्डे पदार्थों का सेवन बंद कर द

दोस्तों ! इस लेख में हमने सर्दी जुकाम बुखार का घरेलू उपचार बताया . इन आसान उपायों को अपनाकर घर पर ही सर्दी जुकाम का इलाज किया जा सकता है . अगले लेख में फिर किसी रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी के साथ हाजिर होंगे .

अन्य पढ़ें